तड़पती महिला को हुआ सड़क पर प्रसव, आधा घंटे बाद पहुंची 108 एम्बुलेंस

childbirth on the road in chhatarpur due to ambulance carelessness
तड़पती महिला को हुआ सड़क पर प्रसव, आधा घंटे बाद पहुंची 108 एम्बुलेंस
तड़पती महिला को हुआ सड़क पर प्रसव, आधा घंटे बाद पहुंची 108 एम्बुलेंस

डिजिटल डेस्क, बंंधा/बडामलहरा। संस्थागत सुरक्षित प्रसव के सरकारी दावों की पोल जब तब खुलती रही है। सरकारी स्मर पर भले ही तमाम व्यवस्थाएं की गई हों किंतु इस व्यवस्था को क्रियान्वित करने वाले  ही इसमें पलीता लगा रहे है। भले सरकार हल संभव सुरक्षित और संस्थागत प्रसव की बात कर रही हो मगर जननी एक्सप्रेस अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रही। प्रसव से कराहती एक 25 बर्षीय युवती का  नेशनल हाईवे सड़क पर 100 डायल और ग्रामीणों की मदद से प्रसव हो पाया मगर सूचना के बाद भी 108 जननी वाहन नहीं पहुंच पाया।

जानकारी के मुताबिक भगवां थाना इलाकाई खरदूती गांव निवासी 25 वर्षीय युवती का विवाह बडा़मलहरा थाना क्षेत्र के विश्वम्बरखेरा सरमन अहिरवार से हुआ था। विवाह के  कुछ दिनों से भागवती अहिरवार ससुरालियों से अनबन के चलते मायके में रह रही थी। युवती के मायके वालों के मुताबिक प्रसव पीडि़ता को छतरपुर दिखाने ले गये थे मगर ऊपरी चक्कर मानकर उसे वापिस लेकर जैसे ही बंधा तिगड्डा पहुंचे ही थे कि अचानक प्रसव पीडा होने पर मौजूद लोगों ने 108 जननी को काल किया किंतु  जननी काल करने के आधा घंटे तक मौके पर नहीं पहुंची। यहां प्रसूता की वेदना बढ़ती जा रही थी। अंतत: बंधा तिगड्डे पर मौजूद 100 डायल के  पायलट केशव सोनी,आरक्षक देवीदयाल और अन्य महिलाओं की मदद से सड़क पर प्रसव कराया गया।

इनका कहना है
उक्त महिला भागवती अहिरवार आज सुबह अस्पताल में दिखाने आयी थी जिसे खून की कमी के कारण जिला अस्पताल रेफर किया गया था और 108 जननी वाहन से भेजा गया था। जिला अटेंडर के मुताबिक जिला अस्पताल के डाक्टरों ने बाहर से कुछ जांचों के लिये कहा तो वह बस में सवार होकर वापिस आकर बंधा तिगड्डा पर उतर गई जहां उसके नार्मल डिलेवरी हो गई। इसके बाद 108 वाहन उसे सीएचसी बडामलहरा लाया मैंने स्वयं देखा है। जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ्य है उसके बेटा हुआ है जिसका वजन 1.900किलोग्राम है।
डा.हेमंत मरैया ब्लाक मेडिकल आफीसर बडामलहरा

 

Created On :   5 Oct 2018 8:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story