आजादी के दिन स्कूल में चूल्हा फूंक रहे थे बच्चे, बनवाया भोजन

Children make food in school during independence day in rewa
आजादी के दिन स्कूल में चूल्हा फूंक रहे थे बच्चे, बनवाया भोजन
आजादी के दिन स्कूल में चूल्हा फूंक रहे थे बच्चे, बनवाया भोजन

डिजिटल डेस्क, रीवा। जिले भर में जब मंगलवार को स्कूल के बच्चे आजादी का जश्र मना रहे थे तो वहीं रीवा जिले के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय जवा सितलहा के छोटे-छोटे बच्चे चूल्हा फूंककर आजादी का झंडा फहराने आये शिक्षकों व उनके मेहमानों के लिए खाना बना रहे थे। तिरंगा लहराने के साथ ही स्कूल में राष्ट्रगान भी हुआ, लेकिन खाना बना रहे बच्चे सावधान मुद्रा में नजर में नहीं आए।

शहीदों के बलिदान की गाथा भी स्कूल प्रांगण मे चल रही थी, लेकिन ये बच्चे आजादी का जश्न भूलकर स्कूल की रसोई में धुएं के बीच खाना पका रहे थे। चौंकाने वाला तथ्य यह है कि सितलहा का यह सरकारी स्कूल उत्कृष्ट विद्यालय की मान्यता रखता है। अपने ही गांव के बच्चों को जब स्कूल की रसोई में धुएं के बीच खाना पकाते स्थानीय ग्रामीणों ने देखा तो उनसे रहा न गया और विद्यालय प्रबंधन और बालश्रम की इस घोर लापरवाही को उन्होंने कैमरे में कैद कर लिया।

ग्रामीणों का कहना था कि स्वतंत्रता दिवस के असवर पर छात्रों के मानसिक ज्ञान एवं आजादी का दोहन किया गया है, जो एक जांच का विषय है। शर्मसार करने वाला वाकया तो तब सामने आया जब बच्चों के बनाए भोजन की डकार से शिक्षक और उनके मेहमानों को मजा नहीं आया तो स्कूल के एक सहायक शिक्षक ने दिलेरी दिखाई और बांकी का खाना क्षेत्र में संचालित एक ढाबे से मंगवा दिया।

उत्कृष्ट विद्यालय में खाने-पीने का यह दौर देर शाम तक जारी रहा, लेकिन किसी की हिम्मत कि वह कुछ बोल सके। ज्ञात हो किे यह सितलहा का वही विद्यालय है, जहां अनपढ़ भी अच्छे नंबरों से पास होते हैं। यह विद्यालय हमेशा से सुर्खियों में रहा है।

Created On :   17 Aug 2017 5:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story