comScore
Dainik Bhaskar Hindi

सूर्य देव को सामूहिक नमन, स्कूलों में आयेजित हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 12th, 2019 14:01 IST

4.1k
2
0
सूर्य देव को सामूहिक नमन, स्कूलों में आयेजित हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। स्वामी विवेकानंद जी की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस पर आज यहाँ पंडित लजाशंकर झा शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय ,मॉडल स्कूल में बच्चों ने पूरे उत्साह से सामूहिक नमस्कार के कार्यक्रम में हिस्सा लिया । सामूहिक सूर्य नमस्कार के जिले के इस मुख्य कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महापौर डॉ श्रीमती स्वाति गोडबोले थीं ।  कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज , पुलिस अधीक्षक अमित सिंह , जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह , अपर कलेक्टर डॉ राहुल फटिंग एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भी इस कार्यक्रम में शामिल होकर विद्यार्थियों के साथ सूर्य नमस्कार और प्राणायाम किया।

सूर्य नमस्कार को बनाए दिनचर्या का हिस्सा
सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम का शुभारम्भ स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण और दीपप्रÓवलित कर किया गया । इस अवसर पर मुख्यमंत्री कमल नाथ ने रेडियो (आकाशवाणी) से प्रसारित अपने संदेश में स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए सूर्य नमस्कार को दिनचर्या का हिस्सा बनाने की बात कही । मुख्यमंत्री ने युवा दिवस की शुभकामनाएं भी प्रदेशवासियों को अपने संदेश में दी।

वन्देमातरम के साथ प्रारंभ
सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम के प्रारम्भ में राष्ट्र गीत वन्देमातरम और मध्यप्रदेश गान का भी रेडियो से प्रसारण किया गया । स्वामी विवेकानंद द्वारा शिकागो धर्म सम्मेलन में दिए गए भाषण का हिंदी अनुवाद भी कार्यक्रम में प्रसारित किया गया । आकाशवाणी भोपाल से हो रहे प्रसारित किये जा रहे सन्देश के अनुरूप स्कूली ब'चों ने सूर्य नमस्कार के आसन किये साथ ही प्राणायाम भी किया।

सूर्य की आराधना महत्व
कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान  की प्रस्तुति से हुआ । इस अवसर पर महापौर डॉ स्वाति गोडबोले ने स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला तथा सूर्य की आराधना के महत्व को  रेखांकित किया । महापौर ने शरीर और मन को स्वस्थ रखने के लिए ब'चों एवं युवाओं से सूर्य नमस्कार एवं प्राणायम को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह किया ।  कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने भी  विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यदि ब'चे और युवा स्वामी विवेकानंद के विचारों को आत्मसात कर लें तो निश्चित रूप से अपने ध्येय को प्राप्त में कामयाब होंगे।

ये भी हुए शामिल
सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम के समापन पर जिला शिक्षा अधिकारी डॉ राममोहन तिवारी ने आभार प्रदर्शन किया । कार्यक्रम का संचालन डॉ गिरीश मेराल ने किया । प्रारम्भ में कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर मॉडल स्कूल की प्राचार्य श्रीमती वीणा वाजपेयी ने अतिथियों का स्वागत किया । कार्यक्रम में अनुविभागीय दण्डाधिकारी रांझी जे पी यादव परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र आर पी चतुर्वेदी भी शामिल हुए और सूर्य नमस्कार किया ।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download