comScore
Dainik Bhaskar Hindi

हमने नहीं, भारतीय जवानों ने 'हद' पार की : चीन

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:59 IST

699
0
0
हमने नहीं, भारतीय जवानों ने 'हद' पार की : चीन

एजेंसी, बीजिंग। चीन ने भारतीय सैनिकों पर "सीमा पार करने" का आरोप लगाते हुए कहा है कि भारतीय सैनिक तत्काल अपने कदम पीछे हटाएं। ऐसा नही हुआ तो कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने वाले 47 भारतीय तीर्थयात्रियों को आगे जाने की परमिशन नही दी जाएगी। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, "चीन ने भारत से आग्रह किया है कि वो अपने सैनिकों को तुरंत वापस बुला लें। साथ ही इस पूरे मामले की जांच हो।" उन्होंने अपने कल रात के बयान में कहा है कि "भारतीय सैनिक चीन-भारत सीमा के सिक्किम सेक्टर की सीमा को पार कर चीन के क्षेत्र में प्रवेश कर गए, और हाल ही में डोंगलांग क्षेत्र में चीनी सेना की सामान्य गतिविधियों में बाधा पहुंचाई। इसके बाद चीनी सेना ने जवाबी कार्यवाही की।"

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गुओकियांग ने कहा, कल ही डोंगलंग क्षेत्र में सड़क का निर्माण का कार्य शुरू हुआ था, लेकिन भारतीय सैनिकों ने इस कार्य को एलएसी पार कर रोक दिया था। साथ ही चीन ने भारत से आग्रह किया कि चीन-भारत सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सीमा संधियों और चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का सम्मान करें। तिब्बत सड़क निर्माण कार्य के कारण ही चीन ने कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने वाले 47 भारतीय तीर्थयात्रियों के एक बैच को सिक्किम में नाथू-ला बार्डर के रास्ते यात्रा करने से रोक दिया है

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download