डोकलाम में भारत के तंबुओं से बौखलाया चीन, पाक के इशारे पर कश्मीर में घुसने की धमकी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
डोकलाम में भारत के तंबुओं से बौखलाया चीन, पाक के इशारे पर कश्मीर में घुसने की धमकी

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन और भारत का सीमा विवाद कम होने की जगह बढ़ता जा रहा है। डोकलाम में भारत के द्वारा लगाए तंबुओं से चीन बौखला गया है। इसके बाद सोमवार को चीनी मीडिया (ग्लोबल टाइम्स) ने धमकी देते हुए कश्मीर सीमा में घुसने की धमकी दे डाली है। चीन ने कहा कि "पाकिस्तान सरकार किसी तीसरे देश से अनुरोध करती है, तो वो अपनी सेना लेकर कश्मीर में घुस सकता है।

चीनी अखबार ने आगे लिखा डोकलाम से भारत अपने सैनिक हटा ले। पीछे नहीं हटने पर इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। चीनी अखबार आगे लिखता है कि बीजिंग अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता के मामले में किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेगा।

ऐसा पहली बार है कि चीनी मीडिया में पाकिस्तान और कश्मीर को लेकर ऐसी बात कही गई है। लेख में कहा गया है कि भारतीय सेना ने डोकाला क्षेत्र में भूटान को मदद करने के नाम पर प्रवेश किया है। लेकिन सच्चाई है कि यहां भूटान को मदद के नाम पर घुसपैठ की गई है।

आपको बता दें कि चीन पाकिस्तान-अधिकृत कश्मीर (पीओके) के अंदर सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का निर्माण कर रहा है। और उसकी महत्वाकांक्षी परियोजना सीपैक भी पीओके से होकर गुजर रही है, जिस पर भारत ने आपत्ति भी जताई है। 'ग्लोबल टाइम्स' में छपे अपने लेख के जरिए जिंगचुग ने सलाह देते हुए कहा कि भारत को समर्थन करने वाले पश्चिमी देशों की परवाह किए बिना बीजिंग डोकलाम विवाद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठा सकता है, क्योंकि पश्चिमी देशों को चीन के साथ कई व्यापार करने है।

गौरतलब है कि डोकलाम के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच तनातनी का माहौल है। चीन का सरकारी मीडिया इस तनाव में लगातार भारत के खिलाफ जहर उगलने में लगा है और ये ताजा लेख उसी की एक कड़ी है।

Created On :   10 July 2017 4:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story