हिमालय की ओर बढ़ता ड्रैगन भारत के लिए बड़ा खतरा

China is a big threat for India : Army Vice Chief
हिमालय की ओर बढ़ता ड्रैगन भारत के लिए बड़ा खतरा
हिमालय की ओर बढ़ता ड्रैगन भारत के लिए बड़ा खतरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सेना के वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल शरत चंद ने मंगलवार को कहा कि चीनी ड्रैगन भारत के पड़ोस में हिमालय क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है और आने वाले सालों में उसका भारत के लिए एक बड़ा खतरा बनना तय है। वाइस चीफ ने यह बातें सेना और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित दो दिन के सम्मेलन एमीकॉन-2017 के उद्घाटन सत्र में कही।

चीन एक बड़ा खतरा

लेफ्टिनेंट शरत चंद ने कहा कि चीनी ड्रैगन हमारे पड़ोस में हिमालय क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत से पांच गुनी बड़ी अर्थव्यवस्था और एक बड़ी थल सेना वाला चीन हिमालय के खड़े होने के बावजूद भारत के लिए एक बड़ा खतरा है। चंद ने कहा कि चीनी रक्षा व्यय का एक बड़ा हिस्सा अघोषित है। उन्होंने कहा कि भारत को मौजूदा परिप्रेक्ष्य को देखते हुए सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है और आर्थिक विकास के लिए सुरक्षा मुहैया कराने के लिहाज से सैन्य ताकत बेहद जरूरी है।

पाकिस्तान एक छोटा देश

लेफ्टिनेंट चंद ने पाकिस्तान को छोटी अर्थव्यवस्था वाला एक छोटा देश बताते हुए कहा कि वह एक पूर्ण युद्ध नहीं छेड़ सकता इसलिए उसने भारत को बांधे रखने के लिए कम तीव्रता वाला संघर्ष शुरू किया हुआ है। चंद ने कहा कि पाकिस्तान ने एक स्कूल पर गोलाबारी की और ऐसी हरकत लगातार कर रहा है जबकि भारतीय बल इमारतों से बच्चों को सुरक्षित निकालने में लगे हैं। उन्होंने कहा, यह देखना काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह इतना नीचे गिर गए हैं कि हमारे नागरिकों पर गोलीबारी कर रहे हैं और हमारे बच्चों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

सेना वाइस चीफ ने इस दौरान भारतीय सेना का बचाव करते हुए कहा कि जब इंडियन आर्मी गोलीबारी का जवाब देती है तो सुनिश्चित करती है कि पाकिस्तानी सेना, उसके बंकरों तथा रक्षा प्रतिष्ठानों को ही निशाना बनाया जाए, आम नागरिकों को नहीं। 

Created On :   25 July 2017 5:51 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story