विदेशी जासूसों की पहचान के लिए चाइना ने लॉन्च की वेबसाइट

China launched website on Sunday to identify foreign spies
विदेशी जासूसों की पहचान के लिए चाइना ने लॉन्च की वेबसाइट
विदेशी जासूसों की पहचान के लिए चाइना ने लॉन्च की वेबसाइट

डिजिटल डेस्क, पेइचिंग। चीन की मिनिस्ट्री ऑफ नैशनल सिक्यॉरिटी ने रविवार को वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट का मकसद विदेशी जासूसों के खिलाफ अपना अभियान बढ़ाना और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन चुके लोगों की पहचान करना है। वेबसाइट को लॉ्न्च कर चीनी नागरिकों से आग्रह किया गया है कि विदेशियों द्वारा राज्य या सैन्य अधिकारियों को रिश्वत देने, सशस्त्र दंगों को उकसाने या जातीय अलगाववाद को उत्तेजित करने के प्रयासों की खिलाफ इस वेबसाइट पर आकर रिपोर्ट करें।

इस वेबसाइट पर लोग मैंडरिन और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में शिकायत कर सकते हैं। देश के खिलाफ जासूसी करने वाले और देश के गोपनीय चीजों को दूसरे किसी देश के साथ साझा करने वाले की कोई जानकारी देगा, उसे सम्मानित भी किया जाएगा। वेबसाइट पर यह नहीं बताया गया कि जानकारी देने वाले को क्या पुरस्कार मिलेगा। हालांकि, द बीजिंग सिटी नेशनल सिक्योरिटी ब्यूरो ने पिछले साल अप्रैल में 1500 से 73000 डॉलर का पुरस्कार देने की बात कही थी।

लोगों को वेबसाइट के जरिेए किसी चीनी या विदेशी नागरिक को सरकारी या सैन्य अधिकारियों को घूस देते, दंगे या जातीय अलगाववाद को भड़काने जैसी गतिविधियों के बारे में सूचना देने को कहा गया है। चीन की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का काम करने या फिर ऐसा करने के मामले में संदिग्ध किसी व्यक्ति से किसी विदेशी नागरिक की मुलाकात को भी इसमें प्रमुख समस्या वाली गतिविधि माना गया है।

15 अप्रैल को चीन नेशनल सिक्योरिटी एजुकेशन डे के रूप में मनाता है और इसी मौके पर इस दिशा में नए कदम उठाए गए हैं। मंत्रालय ने एक कार्टून भी जारी किया है जिसका टाइटल है, "ए फ्रेंड विद ए मास्क" ताकि लोगों को संदिग्ध हरकतों के बारे में समझाया जा सके। कार्टून के मुताबिक इस तरह के सार्वजनिक विरोध गैरकानूनी हैं और एक सजग मजदूर "अशांति" के पीछे विदेशी की रिपोर्ट करता है। 2016 में मंत्रालय ने एक और कार्टून सीरीज जारी की थी जिसमें चीनी नागरिकों से विदेशी लोगों के साथ रोमांटिक रिश्तों से बचने की चेतावनी दी गई थी।

Created On :   16 April 2018 3:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story