भारत पर CPEC को नुकसान पहुंचाने के पाकिस्तानी आरोपों को चीन ने किया खारिज

China rejects Pakistans allegation of damaging CPEC on India
भारत पर CPEC को नुकसान पहुंचाने के पाकिस्तानी आरोपों को चीन ने किया खारिज
भारत पर CPEC को नुकसान पहुंचाने के पाकिस्तानी आरोपों को चीन ने किया खारिज

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। भारत पर चीन-पाकिस्तान आर्थिक कोरीडोर (CPEC) को नुकसान पहुंचाने के पाकिस्तानी आरोपों को चीन ने खारिज कर दिया है। चीन का कहना है कि उसके पास इस तरह की कोई सूचना नहीं है, जिससे साबित किया जा सके कि भारत CPEC को नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर रहा है। बता दें कि पाकिस्तान के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन जनरल जुबैर महमूद हयात ने हाल ही में भारत और CPEC से जुड़ा एक बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि भारत की खुफिया एजेंसी रॉ ने  50 करोड़ डॉलर की लागत से स्पेशल इंटेलिजेंस सेल बनाया है ताकि CPEC में बाधा डाली जा सके। हयात ने इसके साथ ही भारत पर पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवाद फैलाने का भी आरोप लगाया था।

पाक सैन्य अफसर के इस बयान को चीन ने पूरी तरह निराधार बताया। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने इन आरोपों पर कहा कि हमारे पास अब तक इस तरह की कोई रिपोर्ट नहीं है। लू कांग ने कहा, "हमें उम्मीद है कि CPEC को क्षेत्रीय देशों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ज्यादा समर्थन और मान्यता मिलेगी।"

चीन द्वारा भारत के खिलाफ पाकिस्तानी आरोपों को नकारना काफी महत्व रखता है क्योंकि चीन और पाकिस्तान एक दूसरे के बेहद अच्छे दोस्त माने जाते रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक मंचों से चीन हमेशा से पाकिस्तान के पक्ष में बोलता रहा है।

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान भारत पर इस तरह के आरोप लगा रहा है। इससे पहले भी पाकिस्तान के शीर्ष अधिकारी भारतीय खुफिया एजेंसियों पर CPEC को बाधित करने के आरोप लगाते रहे हैं। इसका एक बड़ा कारण भारत द्वारा PoK से गुजर रहे इस प्रोजेक्ट पर आपत्ति जताना तो है ही साथ ही पाकिस्तान के गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र में लोगों द्वारा आजादी की मांग किया जाना भी है। इन क्षेत्र के लोगों द्वारा पाकिस्तान से स्वतंत्रता मांगने के लिए चलाए जा रहे सशस्त्र विद्रोह के पीछे पाकिस्तान हमेशा से भारत को जिम्मेदार ठहराता रहा है।

Created On :   20 Nov 2017 2:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story