comScore
Dainik Bhaskar Hindi

चीन की सरहद पर बढ़ा तनाव, 2000 सैनिक आमने-सामने

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:59 IST

6.4k
0
0
चीन की सरहद पर बढ़ा तनाव, 2000 सैनिक आमने-सामने

एजेंसी/ टीम डिजिटल, गंगटोक। सिक्किम में चीनी सेना द्वारा भारतीय सेना से हाथापाई और बंकर तोड़ने वाले मामले के बाद सीमा पर तनाव बढ़ गया है। यहां भारत और चीन के करीब 2000 सैनिक एक-दूसरे के आमने सामने खड़े हैं। भारतीय सेना की आपत्ति के बावजूद लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पास विवादित इलाके में सड़क निर्माण के लिए चीनी सेना भारी-भरकम साजो-सामान के साथ मौजूद है।

सैनिकों के बीच झड़प
जून के पहले सप्ताह में सिक्किम में डोका ला जनरल इलाके में लालटेन चौकी के पास दोनों देशों के सैनिकों की आपस में झड़प हो गई थी। भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच यह धक्का मुक्की होने के बाद चीन-भारत सीमा पर तनाव उत्पन्न हो गया. झड़प के बाद चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसकर दो अस्थायी बंकरों को तोड़ दिया था। इस झड़प के बीच सीमा के दोनों ओर करीब 1000-1000 सैनिक आमने सामने खड़े हैं।

हमारे इलाके में सड़क बनाना जायज : चीन
चीन ने सिक्किम क्षेत्र में एलएसी के समांतर सड़क निर्माण को जायज ठहराया है। उसने दावा किया है कि जिस जगह पर सड़क बन रही है, वह उसका इलाका है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने एक बयान में 1890 के चीन-ब्रिटेन समझौते का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय सेना ने जिस जगह पर सड़क निर्माण पर आपत्ति जताई है, वह चीनी क्षेत्र है। विदेश मंत्रालय का यह बयान चीन की सेना के उस आरोप के एक दिन बाद आया है, जिसमें भारतीय सेना पर चीनी क्षेत्र में घुसपैठ का आरोप लगाया गया था। लू ने बयान में कहा कि सिक्किम सेक्टर को भारत और चीन दोनों ने मान्यता दी है। ऐसे में चीन-ब्रिटेन समझौते का पालन करना दोनों देशों के लिए अनिवार्य है।

मानसरोवर यात्रा में चीनी रोड़ा
वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ तनाव के चलते चीन ने नाथूला दर्रे को मानसरोवर यात्रियों के लिए यह कहते हुए बंद कर दिया है कि जब तक भारतीय सेना अपने इलाके में वापस नही लौटती तब तक तीर्थ यात्रियों को आगे बढ़ने की इजाजत नही देगा। कल ही चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भी भारतीय सेना पर उकसावे का आरोप लगाते हुए कहा था कि चीन भारतीय सेना को किसी भी तरीके से कदम वापस लेने पर मजबूर कर देगा।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download