सीमा पर तनाव बढ़ाने वाले बयान दे रहे हैं इंडियन आर्मी चीफ : चीन

China says, Indian Army chiefs statement will create tension over border
सीमा पर तनाव बढ़ाने वाले बयान दे रहे हैं इंडियन आर्मी चीफ : चीन
सीमा पर तनाव बढ़ाने वाले बयान दे रहे हैं इंडियन आर्मी चीफ : चीन

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन ने इंडियन आर्मी चीफ बिपिन रावत के ताजा बयान पर आपत्ति जताई है। चीन ने बिपिन रावत के बयान को दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ाने वाला बताया है। चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि इंडियन आर्मी चीफ को इस तरह के बयान देने से बचना चाहिए। उनके यह बयान भारत-चीन सीमा हालात बिगाड़ सकते हैं।

गौरतलब है कि आर्मी चीफ बिपिन रावत ने शुक्रवार को कहा था कि चीन एक बेहद शक्तिशाली देश है लेकिन भारत भी कम नहीं है। उन्होंने भारतीय सेना को चीनी आक्रामकता से निपटने के लिए पूरी तरह सक्षम बताया था। आर्मी चीफ ने कहा था, "भारतीय सेना अपनी पश्चिमी सीमा के साथ-साथ उत्तरी सीमा पर भी बराबर ध्यान बनाए हुए हैं। किसी भी तरह की हलचल हुई तो हम तैयार हैं।" रावत ने क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने के चीन के आक्रामक प्रयासों पर भी हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि भारत अपने पड़ोसियों को चीन के करीब नहीं जाने दे सकता।

इंडियन आर्मी चीफ के इन बयानों के बाद चीन की ओर से सोमवार को प्रतिक्रिया आई। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि ऐसी बयानबाजी दोनों देशों के संबंधों को बेहतर करने के प्रयासों पर विपरीत असर डालेगी। उन्होंने कहा, "पिछले साल भारत-चीन संबंधों में काफी उतार-चढ़ाव रहा। डोकलाम विवाद से तनाव काफी बढ़ा लेकिन दोनों देशों ने आपसी सामंजस्य बनाकर मामले को शांत किया। दोनों पक्षों को कोशिश करनी चाहिए कि द्विपक्षीय संबंधों के निरंतर विकास को बढ़ावा दिया जाए और ऐसी तनाव बढ़ाने वाली बयानबाजी से बचा जाए।

लू कांग ने यह भी कहा कि पिछले साल सितंबर में ब्रिक्स सम्मेलन के इतर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात में सम्बंधों को सुधारने पर आम राय बनी थी। ऐसी कोशिशों के बीच भारत के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से ऐसी टिप्पणी बातचीत की प्रक्रिया को पटरी से उतार सकती है।

Created On :   15 Jan 2018 12:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story