नवाज के जाने से चीन की बढ़ी चिंता, अटक सकता है 50 अरब डॉलर का CPEC प्रोजेक्ट

China tensed about CPEC project after the Nawaz Sharif resign
नवाज के जाने से चीन की बढ़ी चिंता, अटक सकता है 50 अरब डॉलर का CPEC प्रोजेक्ट
नवाज के जाने से चीन की बढ़ी चिंता, अटक सकता है 50 अरब डॉलर का CPEC प्रोजेक्ट

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। पाक पीएम नवाज शरीफ के हटाए जाने के बाद शाहिद अब्बासी को नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया गया। लेकिन चीनी विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के जाने से 50 अरब डॉलर वाले चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (China–Pakistan Economic Corridor)  सीपीईसी पर कुछ अनिश्चितता के बादल मंडरा सकते हैं। हालांकि दोनों देशों के रिश्ते नवाज के इस्तीफे से प्रभावित नहीं होंगे। 

आर्थिक रूप से विकसित

ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में विशेषज्ञों ने अपनी राय रखी है। उन्होंने बताया है कि प्रोजेक्ट के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। क्योंकि पाक के कुछ राजनीतिक दल इसका विरोध कर रहे थे। इसे लेकर पाकिस्तान में प्रदर्शन भी किए गए थे। पाक के राजनीतिक दल सीपीईसी के पूर्वी रूट की प्राथमिकता को लेकर विरोध जता रहे हैं। जबकि नवाज सरकार का इस पर सकारात्मक रुख था। पाकिस्तान में पंजाब और सिंध प्रांत पूर्वी रूट पर हैं जो आर्थिक रूप से विकसित हैं।

पूर्वी रूट का समर्थन

वहीं पश्चिमी रूट कम विकसित खैबर पख्तून से होकर गुजरेगा। इस कड़ी में नवाज सरकार पूर्वी रूट का समर्थन कर रही थी लेकिन पाक के विपक्षी दल पश्चिमी रूट के समर्थन में आ खड़े हुए हैं। जिसकी वजह से चीन की चिंता इस प्रोजेक्ट को लेकर बढ़ गई है। हालांकि नई सरकार ने फिलहाल इस प्रोजेक्ट के मामले में अपना कोई भी रुख नहीं दिखाया है। 

Created On :   4 Aug 2017 2:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story