अमेरिका-चीन पहले चरण के आर्थिक और व्यापारिक समझौते पर चीनी पक्ष का बयान

China-US statement on first-phase economic and trade agreement
अमेरिका-चीन पहले चरण के आर्थिक और व्यापारिक समझौते पर चीनी पक्ष का बयान
अमेरिका-चीन पहले चरण के आर्थिक और व्यापारिक समझौते पर चीनी पक्ष का बयान

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन और अमेरिका की व्यापार वार्ता टीमों ने पहले दौर की वर्ता के बाद कई मसलों पर सहमति जाताई है। इस समझौते में प्रस्तावना, बौद्धिक संपदा, तकनीकी हस्तांतरण, खाद्य और कृषि उत्पाद, वित्तीय सेवा, मुद्रा स्फीति और पारदर्शिता, व्यापार के विस्तार, द्विपक्षीय मूल्यांकन और मतभेदों का समाधान, अंतिम धारा समेत नौ भाग शामिल हैं।

इसके साथ दोनों पक्षों ने सहमति जताई कि अमेरिकी पक्ष चरणबद्ध तरीके से चीनी उत्पादों पर लगाए गए टैरिफ हटाने के वायदे का पालन करेगा ताकि लगाए गए टैरिफ बढ़ने के बजाए घटाई जाए।

चीनी पक्ष ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं होने के नाते दोनों देशों के आर्थिक और व्यापारिक संबंधों के निपटारे में समग्र स्थिति का ख्याल रखा जाना चाहिए। आर्थिक और व्यापारिक समझौता संपन्न करना दोनों देशों की जनता और यहां तक कि विश्व की जनता के मूल हित में है, जिससे अर्थव्यवस्था, व्यापार, पूंजी निवेश, वित्तीय बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

दोनों पक्षों ने तय किया है कि अगले चरण में दोनों पक्ष यथाशीघ्र ही कानूनी पुष्टि और जरूरी प्रक्रिया को पूरा करेंगे और समझौते पर हस्ताक्षर करने के ठोस व्यवस्था पर विचार करेंगे।

समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद आशा है कि दोनों पक्ष समझौते का पालन कर पहले चरण के समझौते के विषयों को लागू करेंगे और द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापारिक संबंधों के विकास और वैश्विक आर्थिक, वित्तीय स्थिरता के लिए अधिक हितकारी कार्य करेंगे और विश्व शांति और समृद्धि की सुरक्षा करेंगे।

 

Created On :   14 Dec 2019 6:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story