comScore

चीन यूनिफॉर्म के जरिए रखेगा स्कूली बच्चों पर नजर

December 28th, 2018 16:50 IST
चीन यूनिफॉर्म के जरिए रखेगा स्कूली बच्चों पर नजर

डिजिटल डेस्क,चीन। आज के समय में टेक्नोलॉजी के चलते जहां सारे काम चुटकियों में हो जाते हैं वहीं चीन की एक कंपनी ने एक ऐसा डिवाइस बनाया जो आज के समय में सुरक्षा के हिसाब से काफी अहम माना जा रहा है। कहा जाता है कि टेक्नोलॉजी के मामले में चीन दुनिया के बेहतरीन देशों में से एक है। यहां ऐसी-ऐसी चीजें बनाई जाती हैं, जिसे देखकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। इस देश ने ऐसी ही एक हैरतअंगेज चीज बनाई है, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरानी में पड़ जाएंगें।

स्मार्ट यूनिफॉर्म 
दरअसल, चीन की गुइझोउ गुआनयू टेक्नोलॉजी ने स्कूली बच्चों के लिए स्मार्ट यूनिफॉर्म बनाया है। सुरक्षा के लिए बनाई गई इस यूनिफॉर्म की खासियत ये है कि इसमें एक चिप लगी हुई है, जो बच्चों की हर गतिविधि पर नजर रख सकती है और यहां के स्कूलों ने ये चिप वाली यूनिफॉर्म शुरू भी कर दी है। इस चिप की कीमत करीब 17 पाउंड यानी लगभग 1500 रुपये है।
  
स्मार्ट एंट्रेंस सिस्टम
यह चिप स्कूल के गेट पर लगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से संचालित होती है। इससे छात्रों के स्कूल में प्रवेश और बाहर जाने का वक्त स्मार्ट एंट्रेंस सिस्टम अपने आप रिकॉर्ड कर सकता है। एंट्रेंस सिस्टम में लगा कैमरा हर छात्र की स्कूल में एंट्री और एग्जिट का 20 सेकंड का वीडियो बनाता है। इस वीडियो को टीचर्स-पेरेंट्स के लिए बनाए ऐप पर अपलोड कर दिया जाता है। अगर कोई बच्चा बिना अनुमति लिए गेट से बाहर जाता है तो अलार्म बजने लगता है।

स्मार्ट क्लासरुम
कंपनी के लोगों का कहना है कि उन्हें ये चिप वाली यूनिफॉर्म बनाने में 2 साल का समय लगा है। इसे पिछले साल ही लांच किया गया था। वहीं दूसरी तरफ स्कूल के शिक्षकों का कहना है कि यह यूनिफॉर्म बेहद कारगर है। इससे बच्चों पर न केवल स्कूल बल्कि स्कूल के बाहर भी नजर रखी जा सकेगी। हालांकि इस चिप वाली यूनिफॉर्म को लेकर कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि यूनिफॉर्म में लगे कैमरे की वजह से बच्चों की निजता पर असर होगा। अब बात चाहे जो भी हो, लेकिन इसे चीन का स्मार्ट क्लासरुम बिहेवियर मैनेजमेंट सिस्टम बताया जा रहा है।   

कमेंट करें
3KfQF