चीनी विदेश मंत्री वांग यी बोले- जनता की मेहनत और साहस से हासिल हुआ विकास

Chinas development was achieved by the hard work and courage of the people: Wang Yi
चीनी विदेश मंत्री वांग यी बोले- जनता की मेहनत और साहस से हासिल हुआ विकास
चीनी विदेश मंत्री वांग यी बोले- जनता की मेहनत और साहस से हासिल हुआ विकास
हाईलाइट
  • वांग यी ने कहा
  • पिछले 70 सालों में चीनी लोगों का जीवन गरीबी से खुशहाली में बदला और मानव के इतिहास में विकास का करिश्मा बनाया

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन लोक गणराज्य की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा, चीन का विकास चीनी जनता की मेहनत, बुद्धि और साहस से प्राप्त हुआ है। चीन के विकास का पासवर्ड चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रित एकीकृत नेतृत्व पर कायम रहना, चीनी स्थिति के अनुकूल विकसित रास्ते पर आगे बढ़ने को जारी रखना, सुधार और खुलेपन वाली आधारभूत राष्ट्रीय नीति पर डटा रहना और जनता की प्रधानता वाली विकास की विचारधारा पर कायम रहना है।

वांग यी ने न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित 74वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की आम बहस में आज का चीन, विश्व का चीन शीर्षक भाषण में कहा कि इस वर्ष चीन लोक गणराज्य की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है। नए चीन के 70 साल, चीनी जनता के मेहनत करने और भाग्य को बदलने वाले 70 साल हैं। पिछले 70 सालों में चीनी लोगों का जीवन गरीबी से खुशहाली में बदला और मानव के इतिहास में विकास का करिश्मा बनाया।

वांग यी ने कहा कि 70 सालों में चीन की कूटनीतिक नीति पहले की ही तरह निश्चित दिशा की ओर आगे बढ़ रही है। अनिश्चित अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति के सामने चीन अविचल रूप से अपनी चीनी विशेषता वाली कूटनीति पर कायम रहेगा, विश्व की शांति और समृद्धि की रक्षा करेगा और मानव जाति के विकास व प्रगति को आगे बढ़ाएगा।

उन्होंने कहा कि विकास सभी समस्याओं का समाधान करने की कुंजी है। विकास को विश्व की समग्र नीतिगत ढांचे के केंद्र में रखा जाना चाहिए और गरीबी हटाने, बुनियादी उपकरणों के निर्माण, शिक्षा और स्वास्थ्य आदि सवालों पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है। इसमें दक्षिण-उत्तर सहयोग को प्रमुखता और पूरक के रूप में दक्षिण-दक्षिण सहयोग पर आधारित वैश्विक विकास सहयोग पैटर्न बनाए रखना चाहिए। सक्रिय रूप से एक खुली विश्व अर्थव्यवस्था का निर्माण करना चाहिए ताकि विकासशील देशों को वैश्विक औद्योगिक श्रृंखला और मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करने में मदद मिले।

वांग यी ने कहा कि चीन विभिन्न देशों के साथ मिलकर नए अंतरराष्ट्रीय संबंधों की स्थापना करना चाहता है, संयुक्त रूप से मानव जाति के भाग्य वाले समुदाय की स्थापना करना चाहता है। चीन संयुक्त राष्ट्र की भूमिका का दृढ़ समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न देशों को 2030 अनवरत विकास कार्यक्रम को अपने मध्यम व दीर्घकालीन विकास रणनीति के साथ जोड़ना चाहिए ताकि उच्च गुणवत्ता वाले विकास को साकार किया जा सके। चीन की बेल्ट एंड रोड पहल संयुक्त राष्ट्र के 2030 अनवरत विकास कार्यक्रम से मेल खाता है।

 

Created On :   28 Sep 2019 3:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story