comScore
Dainik Bhaskar Hindi

चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग का निर्देश, युद्ध की तैयारी करे सेना

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 05th, 2019 14:24 IST

6.9k
1
0

News Highlights

  • चीन सेना को युध्द की तैयारी करने के निर्देश दिए
  • चीन करेगा सैन्य ताकत का प्रदर्शन
  • दुनिया बदलाव के दौर से गुजर रही है-चिनफिंग


डिजिटल डेस्क, पेइचिंग। अमेरिका के साथ जारी ट्रेड वॉर और दक्षिण चीन सागर में बढ़ते तनाव के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सेना को युद्ध की तैयारी करने का आदेश दिया है। चीन की सरकारी न्यूज वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स के अनुसार जिनपिंगने चीन के सामने बढ़ती चुनौतियों का हवाला देते हुए पीएलए (पीपल्स लिबरेशन आर्मी) को क्राइसिस अवेयरनेस और युद्ध-संबंधी गतिविधियों को बढ़ाने का आदेश दिया है। 

चीन करेगा सैन्य ताकत का प्रदर्शन
पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ का जश्न मनाते हुए चीन थियानमन चौक पर परेड के जरिए अपनी सैन्य ताकत का भी प्रदर्शन करेगा। परेड में पीएलए की युद्धक क्षमताओं का प्रदर्शन होगा। 

दुनिया बदलाव के दौर से गुजर रही है
मिलिटरी कमिशन की बैठक में पीएलए (पीपल्स लिबरेशन आर्मी) को युद्ध की तैयारियों में जुटने को कहा गया है। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया इस वक्त बड़े बदलावों के ऐसे दौर से गुजर रही है, जो 100 वर्षों में कभी नहीं हुए। उन्होने कहा कि चीन के पास अब भी विकास के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक मौके हैं।

चुनौतियां बढ़ रही हैं
जिनपिंगने पीएलए को चेताते हुए कहा कि तमाम जोखिम और चुनौतियां बढ़ रही हैं, जिनका सामना करने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां जरूरी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति ने सीएमसी बैठक में कहा कि सभी आर्म्ड फोर्सेज को जोखिमों, संकटों और युद्ध के बारे में जागरूकता बढ़ानी होगी कि पार्टी व लोगों द्वारा दी दिए गए कार्यों को पूरा करने के लिए युद्ध तैयारियों के लिए ठोस प्रयास करने होंगे। 
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download