comScore

भूटान सीमा में घुसपैठ को चीनी सेना ने नकारा

July 27th, 2017 21:31 IST
भूटान सीमा में घुसपैठ को चीनी सेना ने नकारा

टीम डिजिटल/ एजेंसी, नई दिल्ली. भूटान की सीमा में चीनी घुसपैठ के आरोप को चीनी रक्षा मंत्रालय ने पूरी तरह से खारिज कर दिया है। चीन का कहना है कि भूटान का यह आरोप बिल्कुल निराधार है कि चीनी सैनिक भूटान की सीमा में घुसे थे। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीनी सैनिकों ने भूटान की सीमा में कोई घुसपैठ नहीं की। चीनी सैनिक अपनी सीमा में ही रहकर अपना काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सिक्किम बॉर्डर पर चीन की सड़क बनाने से पैदा हुआ तनाव भारत से लगी भूटान सीमा तक पहुंच गया है। भूटान ने हाल ही में चीनी सैनिकों पर भूटान की सीमा में घुसपैठ करने का आरोप लगाया था। साथ ही भूटान ने अपनी सीमा के करीब चीन द्वारा सड़क निर्माण पर भी आपत्ति जताई है। भूटान ने बीजिंग से कहा है कि वह फौरन अपना काम रोक दे। भारत में भूटान के राजदूत वेत्सोप नामग्याल ने कहा कि उनके देश ने चीन को इस बारे में एक डीमार्शे दिया है।

इस बीच भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत गुरूवार को सिक्कम पहुंच कर सेना के टॉप कमांडरों से चर्चा कर बॉर्डर की स्थिति की समीक्षा करेंगे। चीन के साथ हालिया तनाव को देखते हुए जनरल रावत की यह यात्रा बेहद अहम मानी जा रही है। उधर हाल ही में सिक्किम से लगे रणनीतिक तौर पर संवेदनशील चुंबी वैली में भारत और चीन की सेनाओं के बीच टकराव से भूटान की सेनाओं को भारतीय सेनाओं से मिल रही ट्रेनिंग पर भी असर पड़ा है। चीन इस तरह के किसी भी प्रशिक्षण के खिलाफ है। भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चीन को भारत-भूटान सीमा पर जवानों की तैनाती से भी एतराज है।

गौरतलब है कि भारतीय सेना भूटान की सेना के साथ "हा" नाम का एक प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रही है, जो ब्रिगेड स्तर का है। चीन को लगता है कि इस तरह का कोई भी सैन्य संबंध उसके खिलाफ है।

कमेंट करें
njq2u