अमेरिका को चीन की नसीहत, कहा- 'उत्तर कोरिया पर भड़काऊ बयान न दें ट्रंप '

Chinese President Xi Jinping today asked US counterpart Donald Trump
अमेरिका को चीन की नसीहत, कहा- 'उत्तर कोरिया पर भड़काऊ बयान न दें ट्रंप '
अमेरिका को चीन की नसीहत, कहा- 'उत्तर कोरिया पर भड़काऊ बयान न दें ट्रंप '

डिजिटल डेक्क बीजिंग। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को नार्थ कोरिया पर दिए जा रहे बयानों के लिए नसीहत दी है। चीन ने कहा कि अमेरिका को ऐसा कोई भी बयान नहीं देना चाहिए, जिससे कि दोनों देशों के बीच स्थिति और भी तनावपूर्ण हो जाए। गौरतलब है कि हाल ही में ट्रंप ने tweet कर कोरिया पर सैन्य कार्रवाई की धमकी दी थी।

ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग के बीच फोन पर हुई बातचीत में दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि उत्तर कोरिया को उकसावे वाले व्यवहार से रोकना चाहिए। बातचीत में चीन ने कहा कि अमेरिका-कोरिया विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए वह मदद को तैयार है और चीन पेनिसुला में किसी भी विवाद को बढ़ते हुए नहीं देखना चाहता। साथ ही जिनपिंग ने ट्रंप के ताजा बयान पर भी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ऐसे बयान आपसी तनाव बढ़ा सकते है। आपको बता दे अभी हाल ही में अमेरिका ने कोरिया को बहुत ही घातक परिणाम झेलने की धमकी दी थी। जिसमें ट्रंप ने कहा था कि कोरिया का वह विनाश होगा जो दुनिया ने कभी देखा भी नहीं होगा।

white house के प्रवक्ता ने कहा कि जिनपिंग और ट्रंप दोनों ही कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ है। व्हाइट हाउस ने ट्रंप और जिनपिंग की इस बातचीत पर बयान जारी कर कहा कि अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु हथियार खत्म करना चाहता है। बयान में कहा गया है कि ट्रंप और जिनपिंग के बीच करीबी रिश्ते हैं और उम्मीद है कि उत्तर कोरिया समस्या का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होगा।

गौरतलब है कि ट्रंप ने शुक्रवार को प्योंगयांग को धमकाने वाले अंदाज में ट्वीट करते हुए कहा था कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया मसले का सैन्य हल निकालने की तैयारी पूरी कर ली है। उम्मीद है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन कुछ अन्य रास्ता तलाशेंगे। इससे पहले ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा था कि अगर उत्तर कोरिया, अमेरिका पर मिसाइल से हमला करने की धमकी नहीं रोकता है तो उसपर ऐसा हमला होगा जिसे दुनिया ने कभी देखा नहीं होगा।

Created On :   12 Aug 2017 6:36 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story