'चित्रकूट के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों को होगा सौंदर्यीकरण'

Chitrakoots religious and historical places will be developed
'चित्रकूट के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों को होगा सौंदर्यीकरण'
'चित्रकूट के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों को होगा सौंदर्यीकरण'

डिजिटल डेस्क,सतना। अपने चित्रकूट दौरे के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चित्रकूट के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के सभी स्थलों का प्राकृतिक सौन्दर्य और मूलस्वरूप यथावत रखते हुए सौन्दर्यीकरण और विकास किया जाएगा। सीएम ने कहा कि हनुमान धारा, वनदेवी, मंदाकिनी के किनारे स्थित जानकीकुण्ड, स्फटिकशिला, रामघाट और राघव प्रयाग घाट का भ्रमण किया और स्थानीय साधु-संतों तथा नागरिकों से विकास की रूपरेखा के संबंध में चर्चा की। 

चित्रकूट में उन्होंने कहा कि  भारत दर्शन योजना के तहत रामायण सर्किट में चित्रकूट और आसपास के धार्मिक महत्व के स्थलों का विकास और सौन्दर्यीकरण की योजना को अंतिम रूप स्थानीय जनभावनाओं के अनुरूप दिया जाएगा। चौहान ने हनुमान धारा पहुंचकर पर्यटन विकास निगम के प्रस्तावित सौन्दर्यीकरण और विकास सुविधाओं के कार्यों के संबंध में जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने स्थानीय मांग के अनुरूप हनुमान धारा की सीढ़ियों की दो तरफा रेलिंग शेड और भव्य स्वागत गेट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर सीढ़ियां सकरी हैं वहां पर चौढ़ीकरण किया जाएगा। हनुमान धारा में जनसुविधाओं के लिए टॉयलेट और स्वच्छता के लिए डस्टबिन भी रखने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय दुकानदारों से चर्चा और सहमति प्राप्त कर दुकानों को सुव्यवस्थित भी किया जाएगा। हनुमान धारा के प्राइमरी स्कूल का भवन भी उन्होंने बनाने के निर्देश दिए।

अक्षुण्य रहेगा जानकीकुंड का स्वरुप 
वन देवी मंदिर परिसर के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह स्थान सुन्दर और रमणिक बने इसके लिए बाउन्ड्रीवाल बनाकर प्राचीन कुंए का सौन्दर्यीकरण किया जाएगा तथा सामुदायिक भवन का निर्माण भी किया जाएगा। मंदाकिनी नदी के किनारे स्थित सीताकुण्ड (जानकीकुण्ड) के भी मुख्यमंत्री ने दर्शन किए। उन्होंने धार्मिक महत्व के चिन्हों को अक्षुण्य रखते हुए घाट को नया स्वरूप देने, मंदाकिनी के किनारे के वृक्षों को सुरक्षित करने तथा जनसुविधा और पेयजल व्यवस्था के भी कार्य किए जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्थल मंदाकिनी नदी का हृदय स्थल है। मां मंदाकिनी में गंदा पानी नहीं मिले इसके लिऐ सीवर लाइन योजना को शीघ्र पूर्ण कराया जाएगा। 

मुख्यमंत्री चौहान ने स्फटिकशिला पर साधु-संतों एवं स्थानीय गणमान्य नागरिकों के साथ बैठकर सुव्यवस्थित सौन्दर्यीकरण के सम्बंध में चर्चा की।इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह, उद्योग वाणिज्य मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, जिला भाजपा अध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, दीनदयाल शोध संस्थान के प्रधान सचिव अभय महाजन, कमिश्नर रीवा एसके पाल, आईजी अंशुमान यादव, कलेक्टर नरेश पाल, पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर, सीईओ जिला पंचायत अनूप कुमार सिंह सहित पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।        

Created On :   10 Sep 2017 2:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story