CIA के डायरेक्टर और किम जोंग-उन के बीच हुई मुलाकात : US मीडिया

CIA chief Mike Pompeo Is Said to Meet With Kim Jong-un in North Korea
CIA के डायरेक्टर और किम जोंग-उन के बीच हुई मुलाकात : US मीडिया
CIA के डायरेक्टर और किम जोंग-उन के बीच हुई मुलाकात : US मीडिया

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के डायरेक्टर माइक पोंपियो और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के बीच मुलाकात हुई है। इस बात का दावा अमेरिकी मीडिया में किया जा रहा है। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, ये मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की मीटिंग से पहले की तैयारी को लेकर की गई थी। बताया जा रहा है कि ईस्टर के मौके पर CIA डायरेक्टर माइक पोंपियो ने प्योंगयोंग की सीक्रेट विजिट की थी, जहां उन्होंने किम जोंग-उन से मुलाकात की। इसी बात की जानकारी खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी दी। उन्होंने जापानी पीएम शिंजो आबे को बताया कि अमेरिका की नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग-उन से सीधी मुलाकात हुई है। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग के बीच जून में मुलाकात हो सकती है।

"सीक्रेट मीटिंग" के बारे में क्या जानकारी है?

अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ विदेश मंत्री के लिए नॉमिनेटेड अधिकारी ने किम जोंग-उन के साथ "सीक्रेट मीटिंग" के लिए नॉर्थ कोरिया का दौरा किया था। दरअसल, पिछले महीने ट्रंप ने रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री के पद से हटा दिया गया था, जिसके बाद माइक पोंपियों को विदेश मंत्री बनाने की तैयारी चल रही है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये मुलाकात ट्रंप और किम के बीच होने वाली मीटिंग के मद्देनजर की गई थी। हालांकि व्हाइट हाउस की तरफ से अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

अमेरिका-नॉर्थ कोरिया के बीच सीधी बात : ट्रंप

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा है कि अमेरिका की नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग-उन से सीधी बात हुई है। हालांकि ट्रंप ने ये नहीं बताया की अमेरिका की तरफ से किस व्यक्ति ने किम जोंग से मुलाकात की है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने नॉर्थ कोरिया के अधिकारियों भी बात की है, ताकि दोनों देशों के नेताओं के बीच होने वाली मुलाकात को ऐतिहासिक बनाया जा सके। उन्होंने ये भी कहा "हमने बेदह हाई लेवल पर बात की है।" राष्ट्रपति ट्रंप ने ये बातें जापानी पीएम शिंजो आबे के सामने कही। बता दें कि आबे फिलहाल अमेरिका के दौरे पर हैं। 

किम जोंग से बात करने वाले सबसे बड़े अधिकारी बने पोंपियो

अमेरिकी खुफिया एजेंसी के डायरेक्टर माइक पोंपियों नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन से मुलाकात करने वाले इस वक्त के सबसे बड़े अधिकारी हैं। साल 2000 के बाद से नॉर्थ कोरियाई नेता के साथ हाई लेवल मीटिंग थी। 2000 में तत्कालीन सचिव मैडेलिन अलब्राइट ने प्योंगयोंग में नॉर्थ कोरिया के वर्तमान नेता किम जोंग-इल के साथ मुलाकात थी। इसके बाद 2014 में CIA के तत्कालीन चीफ जेम्स क्लैपर ने दो अमेरिकी नागरिकों की रिहाई के लिए एक सीक्रेट मिशन के तहत नॉर्थ कोरिया का दौरा किया था। हालांकि इस दौरान क्लेपर ने नॉर्थ कोरिया के किसी नेता के साथ कोई मीटिंग या मुलाकात नहीं की थी।

कब और कहां हो सकती है ट्रंप-किम की मुलाकात?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के बीच मई या जून में मुलाकात हो सकती है। राष्ट्रपति ट्रंप भी ये बात कह चुके हैं कि वो किम जोंग से जून या उससे थोड़ा पहले भी मुलाकात कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि ट्रंप और किम की मुलाकात के लिए 5 जगहें तय की गई हैं, हालांकि ये तय है कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात अमेरिका से बाहर ही होगी। जानकारों की मानें तो दोनों की मुलाकात, साउथ और नॉर्थ कोरिया, बीजिंग या कोई और एशियाई देश या फिर यूरोप में हो सकती है।
 

Created On :   18 April 2018 5:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story