comScore
Dainik Bhaskar Hindi

रिसर्च : जी भर के खाएं आलू, हमेशा रहेंगे फिट 

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 02nd, 2018 11:17 IST

6.2k
0
0



डिजिटल डेस्क । बाजार में सबसे आसानी से मिलने वाली सब्जी अगर कोई है तो वो आलू है और अगर बच्चों की कोई फेवरेट सब्जी है तो वो भी आलू है, लेकिन ज्यादातर ऐसा माना जाता है कि आलू खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ये शरीर में फैट और शुगर बढ़ाता है। इसलिए कई लोग इसे खान से परहेज करते है, लेकिन हाल में एक अध्ययन के बाद वैज्ञानिकों ने कहा है कि फिट रहने के लिए आलू सबसे अच्छी चीज है। ऐसा दावा किया गया है कि अगर आपर पूरी जिंदगी आलू खाएंगे तो हमेशा फिट रहेंगे। 

स्कॉटलैंड के जेम्स हट्टन इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने अपने एक अध्ययन के बाद कहा है कि चिप्स, वेफर, फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजें बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला 'आलू', असल में सेहत के लिए फायदेमंद होता है। रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने बताया है कि आलू खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है और ये डिमेंशिया को भी दूर भगा सकता है। प्रोफेसर डेरेक स्टेवॉर्ट ने कहा कि अगर आपको जिंदगी भर कोई एक चीज खाकर जिंदा रहना हो तो आप आलू खाकर जिंदगीभर काम चला सकते हैं।

आलू की खासियत

वैज्ञानिकों का कहना है कि आलू में विटामिन और माइक्रो-मैक्रो मिनरल की मात्रा अधिक होती है। यानि स्पलीमेंट के ऊपर खर्च करने वाले लोगों को आलू वो सारे पौष्टिक तत्व दे सकता है। प्रोफेसर स्टेवॉर्ट ने बताया कि बड़ी तादाद में लोगों पर आलू और हृदय से जुड़ी समस्या को जोड़कर अध्ययन किया गया। इसमें पाया गया कि अगर लोग खानपान में मीट और अन्य सब्जियों के बजाए आलू खाना शुरू करते हैं तो उन्में हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा कुछ उम्रदराज लोगों में ये देखा गया है कि आलू से उनके सोचने-समझने की क्षमता में इजाफा हुआ है। साथ ही इस रिपोर्ट में सामने आया है कि आलू में विटामिन सी, बी6 और बी9 मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए अच्छा है।

क्यों फ्रेंच फ्राइज करता है नुकसान?

इस रिपोर्ट से जुड़े एक अन्य वैज्ञानिक मार्क टेलर ने कहा कि ऐसा माना जाता रहा है कि फल, मीट, पत्तेदार सब्जियों के मुकाबले आलू में कम विटामिन और मिनरल होते हैं, लेकिन ये बात सही नहीं है। उनका कहना है कि आलू हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और साथ ही इममें भरपूर पौष्टिक तत्व हैं। हालांकि वैज्ञानिकों ने कहा कि लोगों को ज्यादा मात्रा में फ्रेंच फ्राइज नहीं खाने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस तरह से वो बनाए जाते हैं ये शरीर में फैट पैदा करते हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download