रेत के लिए फिर खूनी खेल शुरू, दादूताल में रेत ठेकेदारों के वाहनों पर किया हमला, तोड़फोड़

clash between sand mafia and villagers in Lavkushnagar mp
रेत के लिए फिर खूनी खेल शुरू, दादूताल में रेत ठेकेदारों के वाहनों पर किया हमला, तोड़फोड़
रेत के लिए फिर खूनी खेल शुरू, दादूताल में रेत ठेकेदारों के वाहनों पर किया हमला, तोड़फोड़

डिजिटल डेस्क, लवकुशनगर। रेत की नई नीति आते ही खूनी खेल शुरू हो गया है। ग्राम पंचायतों को रेत खदानें चलाने का अधिकार मिल जाने से सरपंच और पंचायत प्रतिनिधि इन खदानों को चला पाएं या न चला पाएं, लेकिन छोटे-बड़े नेता माफिया बनकर इस कारोबार में कूद पड़े हैं। गुंडों और दबंगों के सहारे ये नेता खदान संचालन के लिए आतंक फैला रहे हैं। किसानों को जबरन धमकाकर खेतों से रास्ता बना रहे हैं। अगर विरोध किया जाए तो मारपीट की जा रही है। चूंकि इस अवैध कारोबार में नेता, अधिकारियों और गुंडों का गठजोड़ है, ऐसे में किसानों और पीडि़तों की आवाज सुनना और इनके पक्ष में कार्रवाई करना असंभव है। पिछले दिनों बारबंद रेत खदान के लिए दादूताल गांव के किसानों के खेत से छतरपुर का ताहिर खान और पवन यादव जबरन रास्ता बना रहा था। इनका विरोध करने पर किसानों के साथ मारपीट हुई थी। बारबंद रेत खदान दोबारा चालू होने पर ताहिर खान और पवन यादव दोबारा बुधवार को दादूताल पहुंचे तो यहां किसानों ने इनके वाहनों की तोडफ़ोड़ कर दी। अब यहां गैंगवार शुरू होने की आशंका है।

क्या है मामला
गोयरा थानांतर्गत बारबंद रेत खदान शुरू होने पर बुधवार को छतरपुर से ताहिर खान और मुकेश यादव इस खदान पर पहुंचे। वे दादूताल से बारबंद खदान तक रेत से भरे ट्रकों को निकालने के लिए जबरन किसानों के खेत से रास्ता तैयार करा रहे थे। इस पर गांव के लोकेन्द्र यादव और जयकरण यादव ने विरोध किया। इस पर ताहिर खान और मुकेश यादव द्वारा दबंगई दिखाते हुए जबरन रास्ता बनाने का प्रयास किया, इस पर दादूताल के जयकरण यादव और लोकेन्द्र यादव ने इन पर हमला कर दिया। इनके वाहनों में तोडफ़ोड़ की। गोयरा थाना पुलिस ने जयकरण और लोकेन्द्र यादव के खिलाफ आईपीसी की धारा 427, 341 और 294 के तहत मामला दर्ज किया है।

क्यों हुआ हमला
जून माह में दादूताल से बारबंद रेत खदान तक ताहिर खान और पवन यादव द्वारा जबरन रास्ता बनाने का प्रयास किया था। इस दौरान भी लोकेन्द्र और जयकरण द्वारा विरोध किया गया था। इस पर ताहिर बगैरह ने इनके साथ मारपीट की थी। इसके बाद बारबंद रेत खदान शुरू नहीं हो पाई थी। अब दोबारा खदान शुरू होते ही ताहिर बगैरह यहां पहुंचे और दोबारा दबंगई दिखाने का प्रयास किया इस पर इन पर हमला किया गया। गोयरा थाना प्रभारी ने बताया कि वाहन की तोडफ़ोड़ करने वाले आरोपियों पर मामला दर्ज हो गया है इनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। इधर रेत ठेकेदारों के वाहनों की तोडफ़ोड़ किए जाने से गैंगवार होने की आशंका है। ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले दिनों जब इन रेत ठेकेदारों ने गांव के लोगों पर हमला किया था तो मामला दर्ज कराने में सक्रियता नहीं दिखाई थी। वहीं क्षेत्र में केन सहित अन्य नदियों व नालों पर रेत की खदानें ग्राम पंचायतों के माध्यम से चलाने के लिए वर्चस्व और जोर आजमाइश शुरू हो गई है।

Created On :   27 Sep 2018 8:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story