आठवीं कक्षा का गणित का पर्चा लीक- अब 23 मार्च को होगी परीक्षा

Class VIII of Mathematics paper  leak - Now it will be March 23
आठवीं कक्षा का गणित का पर्चा लीक- अब 23 मार्च को होगी परीक्षा
आठवीं कक्षा का गणित का पर्चा लीक- अब 23 मार्च को होगी परीक्षा

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कक्षा आठवीं की परीक्षा का गणित विषय का पर्चा उज्जैन में लीक हो जाने के कारण पूरे प्रदेश में 15 मार्च को होने वाली गणित की परीक्षा निरस्त कर दी गई है। अब यह परीक्षा 23 मार्च को ली जाएगी । गौरतलब है कि स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं के पेपर लीक होने की जब तब खबरें आती रहती थी किंतु कक्षा आठवीं का पेपर लीक हाने का संभवत: यह पहला मौका है ।
भोपाल से आया पत्र
बताया जाता है कि उज्जैन में गणित का पर्चा 5 दिन पूर्व ही लीक हो गया था जिसकी जानकारी मिलते ही शिक्षा विभाग ने यह परीक्षा निरस्त कर दी है । इससे शिक्षा विभाग की लापरवाही तो उजागर होती ही है साथ ही बच्चों को भी परेशानी होगी। शिक्षा विभाग ने इसका स्पष्ट कारण तो नहीं बताया है भोपाल से आए पत्र में केवल इतना लिखा है कि अपरिहार्य कारणों से परीक्षा स्थगित की जाती है ।
बाजार में पहुंचा पेपर
जानकारों का कहना है कि उज्जैन में किसी सेंटर से यह पर्चा लीक हुआ था और बाजार में पहुंच गया इससे गोपनीयता के तमाम दावे भी धूमिल हो गए। शिक्षा विभाग शुरू से ही परीक्षाओं में गोपनीयता की बात करता आया है लेकिन गणित जैसे विषय का पर्चा लीक होना इस बात का सबूत है कि परीक्षा कार्य में घोर लापरवाही की जा रही है । बोर्ड परीक्षाओं के पेपर लीक होने की जब तब खबरें आती रहती थी किंतु कक्षा आठवीं का पेपर लीक हाने का संभवत: यह पहला मौका है । डीपीसी रमेश चतुर्वेदी से जब इस संबंध में चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग से पर्चा स्थगित होने की जानकारी मिली है और इस आधार पर 23 मार्च को गणित की परीक्षा कराई जाएगी । 15 मार्च को होने वाली गणित की परीक्षा रद्द की जाती है।

 

Created On :   14 March 2018 11:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story