comScore

 बाबा साहेब आंबेडकर स्मारक के लिए महापुरुषों के गांवों से लाई जाएगी मिट्टी 

November 24th, 2018 00:19 IST
 बाबा साहेब आंबेडकर स्मारक के लिए महापुरुषों के गांवों से लाई जाएगी मिट्टी 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में सत्ताधारी भाजपा की तरफ से महाराष्ट्र के महापुरुषों, संतों और महात्माओं के गांवों की मिट्टी लाकर दादर के इंदू मिल में निर्माणाधीन भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर स्मारक स्थल पर पौधारोपण किया जाएगा। भाजपा आंबेडकर स्मारक स्थल को समता भूमि के रूप में विकसित करना चाहती है। समझा जा रहा है कि पार्टी इसके जरिए दलित समाज के बीच बड़ा संदेश देना चाहती है।

26 नवंबर से 6 दिसंबर तक श्रमदान
भाजपा के राज्यसभा सांसद अमर साबले ने ‘दैनिक भास्कर’ से बातचीत में कहा कि पार्टी की तरफ से राज्य भर से महापुरुषों के जन्मस्थलों से मिट्टी लाकर इंदू मिल परिसर में पौधे लगाए जाएंगे। पार्टी के कार्यकर्ता डा. आंबेडकर, महात्मा ज्योतिबा फुले, राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज, संत तुकाराम, संत सावता माली समेत अन्य समाज सुधारकों के गांवों की मिट्टी इंदू मिल लाएंगे। इसके बाद इंदू मिल परिसर में पौधारोपण किया जाएगा। इस के लिए पार्टी ने 26 नवंबर से 6 दिसंबर तक श्रमदान कार्यक्रम चलाने का फैसला किया है। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ता, पदाधिकारी और नेता अपने-अपने क्षेत्र से महापुरुषों के गांवों की मिट्टी लाकर इंदू मिल परिसर में पौधारोपण करेंगे। साबले ने कहा कि आंबेडकर ने समाजिक एकता का संदेश दिया है।

2020 तक स्मारक का काम पूरा करने का लक्ष्य
महाराष्ट्र में कई महापुरुषों और समाज सुधारकों ने सामाजिक एकता के लिए काम किया है। हम चाहते हैं कि आंबेडकर स्मारक स्थल समता भूमि कहलाए। इसलिए स्मारक स्थल पर संतों और महात्माओं के जन्मस्थल से मिट्टी लाई जाएगी। साबले ने कहा कि इंदू मिल में आंबेडकर स्मारक का काम चल रहा है। एमएमआरडीए ने स्मारक निर्माण कार्य के लिए टेंडर निकाला है। राज्य सरकार की तरफ से साल 2020 तक स्मारक का काम पूरा करने का लक्ष्य है।

हमें उम्मीद है कि निर्माण काम निश्चित समय पर पूरा हो जाएगा। वहीं प्रदेश के सामाजिक न्याय राज्य मंत्री दिलीप कांबले ने कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस 6 दिसंबर को चैत्यभूमि पर लाखों लोग आते हैं। इसी दिन पार्टी की तरफ से श्रमदान अभियान के तहत भव्य कार्यक्रम करने की योजना है। 

कमेंट करें
jyu5O