सीएम को याद आया इजराइल दौरा, खेती में तकनीक के इस्तेमाल से हुए थे प्रभावित

CM Devendra Fadnavis shared experiences about his Israel visit
सीएम को याद आया इजराइल दौरा, खेती में तकनीक के इस्तेमाल से हुए थे प्रभावित
सीएम को याद आया इजराइल दौरा, खेती में तकनीक के इस्तेमाल से हुए थे प्रभावित

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दौरे को लेकर अपने अनुभव सांझा किए। उन्होंने कहा कि खेती में तकनीक का इस्तेमाल उन्होंने अपने 2015 के इजराइल दौरे पर देखा था और इससे काफी प्रभावित हुए थे। इजराइली उद्योगपतियों को राज्य में निवेश का न्यौता देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में होने वाले विदेशी निवेश का 50 फीसदी महाराष्ट्र में होता है और देश के कुल निर्यात का 30 फीसदी महाराष्ट्र से होता है। तकनीक और कृषि के क्षेत्र में इजराइली उद्योगपतियों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं।

GST काउंसिल : ये 29 आइटम्स होंगे टैक्स फ्री, 49 अन्य प्रोडक्ट्स हुए सस्ते

नेतन्याहू ने भारत को शानदार साझेदार बताया
इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत को शानदार साझेदार बताते हुए कहा कि भविष्य नए आयाम रचने वालों का है। ताज होटल में कार्पोरेट जगत के दिग्गजों को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने उद्योग जगत से जुड़े लोगों को नवरचना (इनोवेशन) के लिए प्रेरित किया और कहा कि मेरे और प्रधानमंत्री मोदी के बीच मित्रता के साथ दोनों देशों के रिश्तों में नए आयाम जुड़ेंगे।

बदलाव के दौर से गुजर रहा इजराइल
नेतन्याहू ने कहा कि समय के मुताबिक इजराइल बदलाव के दौर से गुजर रहा है और इसमें अपने दोस्त भारत की मदद चाहते हैं। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नेतन्याहू का स्वागत करते हुए महाराष्ट्र के कृषि क्षेत्र का चेहरा बदलने के लिए इजराइल की मदद मांगी। फडणवीस ने राज्य में रह रहे यहूदी समुदाय की तारीफ की और कहा कि इजराइल की कृषि और तकनीकी निपुणता की मदद से सरकार किसानों की आय दो गुनी करने का लक्ष्य हासिल करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इजराइल और महाराष्ट्र पानी की कमी से जूझ रहे मराठवाडा में वाटर ग्रिड लगाने के लिए एक एमओयू (सहयोग के समझौते) पर हस्ताक्षर करेंगे। इजराइली तकनीक की मदद से इसे सबसे अच्छा वाटर ग्रिड बनाएंगे। 

Created On :   18 Jan 2018 3:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story