सीएम फडणवीस ने प्रोजेक्टों को समय पर पूरा करने अधिकारियों को दिए निर्देश

CM Fadnavis instruct the officers to complete the work in time
 सीएम फडणवीस ने प्रोजेक्टों को समय पर पूरा करने अधिकारियों को दिए निर्देश
 सीएम फडणवीस ने प्रोजेक्टों को समय पर पूरा करने अधिकारियों को दिए निर्देश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विकास कार्य व प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने पर जोर दिया है। उन्होंने निर्देश दिया कि शासन व विविध विभागों की मंजूरी के लिए ऑरेंज सिटी स्ट्रीट सहित प्रोजेक्ट से संबंधित प्रस्ताव एक सप्ताह में पेश किए जाएं। मुख्यमंत्री रामगिरी में केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी की उपस्थिति में विविध विकास कार्यों व प्रोजेक्ट की समीक्षा कर रहे थे।

हर प्रोजेक्ट को प्राथमिकता 
फडणवीस ने कहा कि ऑरेंज सिटी स्ट्रीट (लंदन स्ट्रीट), मिहान स्थित कन्वेंशन सेंटर, एग्रो विजन कन्वेंशियल सेंटर के साथ ही मेट्रो व मनपा की तरफ से शहर के यशवंत स्टेडियम, संतरा मार्केट, अंबाझरी आेपन थियेटर जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं समय पर पूरे करने हैं। शासन व विविध विभागों से मंजूरी के लिए प्रोजेक्ट से संबंधित प्रस्ताव एक सप्ताह में प्रस्तुत किए जाएं।

ऑरेंज सिटी स्ट्रीट मनपा की 30.49 हेक्टेयर जमीन पर तैयार होने वाला प्रोजेक्ट है। इसके तहत अस्पताल, सराफा व्यवसाय आदि व्यावसायिक इस्तेमाल के साथ ही निवासी व मनोरंजन आदि सुविधाएं भी यहां उपलब्ध कराई जाएंगी। इस प्रकल्प पर 2 हजार 5 सौ करोड़ खर्च अपेक्षित है। इस प्रकल्प को प्राथमिकता के साथ पूरा करना है। इसके लिए मनपा, मेट्रो व नासुप्र को संयुक्त रूप से बैठ कर इसकी योजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि लंदन स्ट्रीट प्रकल्प प्राथमिकता से पूरा करने के साथ ही इसे विश्व के सर्वोत्तम प्रोजेक्ट के रूप में विकसित करते समय कारोबारी व निवासियों को अच्छी व गुणवत्ता पूर्ण सुविधा मिले इस हिसाब से प्रारूप तैयार किया जाए।

दुकानदारों के लिए वैकल्पिक जगह
केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि विशेष जगहों का विकास करते समय मेट्रो व मनपा को मिलकर काम करने के अलावा आय का स्रोत भी तैयार करना है। नेताजी मार्केट, संतरा मार्केट, रेलवे स्टेशन की जगह का विकास करते समय यहां के दुकानदारों के लिए वैकल्पिक जगह उपलब्ध करने के संबंध में योजना बनाई जाए। विकास करते समय यातायात में बाधा न हो आैर लोगों को सारी सुविधा मिले, इस बारे में नियोजन करने की सूचना दी। फुटाला तालाब का विकास करते समय यहां चार से पांच हजार लोग बैठ सकें ऐसी व्यवस्था की जाए। मेट्रो रेल ने सदर का गोल बाजार, बर्डी का नेताजी मार्केट, संतरा मार्केट, अंबाझरी आेपन थियेटर, मानस चौक का विकास कैसा व किस तरह किया जाएगा, इस बारे में प्रेजेंटेशन पेश किया।  

इलेक्ट्रिक बस को प्राथमिकता
मुख्यमंत्री ने कहा कि कंपनी ने सकारात्मक प्रस्ताव दिया आैर कम भाड़ा रखा, तो इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी। इलेक्ट्रिक बस के प्रस्ताव को तुरंत मान्यता दी गई। इलेक्ट्रिक पर चलने वाली बस का प्रेजेंटेशन पेश किया गया। प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक बस इंधन से कम खर्चीली है। इलेक्ट्रिक बस वातानुकूलित होने के साथ ही इसका किराया भी कम रहेगा। नागपुर मेट्रो व मनपा ने विकास कार्यों से संबंधित प्रेजेंटेशन पेश किए। 

Created On :   27 Aug 2018 8:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story