CM कमलनाथ ने पेश किया 70 दिनों का रिपोर्ट कार्ड, कहा- हमने पूरे किए 83 वादे

CM Kamal Nath presented 70 days report card of his government in state
CM कमलनाथ ने पेश किया 70 दिनों का रिपोर्ट कार्ड, कहा- हमने पूरे किए 83 वादे
CM कमलनाथ ने पेश किया 70 दिनों का रिपोर्ट कार्ड, कहा- हमने पूरे किए 83 वादे

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर अपनी सरकार का 70 दिनों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। रिपोर्ट कार्ड में किसान कर्ज माफी को सबसे ऊपर रखते हुए नाथ ने कहा कि हमने अब तक जनता से किए 83 वादे पूरे किए हैं। इस दौरान नाथ ने प्रदेश की पूर्व भाजपा सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व सरकार ने विरासत में हमें अपराध दिए हैं। 

संक्षिप्त में रिपोर्ट कार्ड
किसानों को दी राहत
कमलनाथ ने अपनी रिपोर्ट कार्ड में किसानों को दिए कर्ज माफी के वादे को तरजीह दी। नाथ ने बताया कि खजाना खाली होते हुए भी हमारी सरकार ने अब तक करीब 25 लाख किसानों का 10 हजार करोड़ रुपए का लोन माफ कर दिया है। सीएम के अनुसार जय किसान ऋण माफी योजना में 55 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। हमारी सरकार ने सुधार के लिए काउंसिल ऑफ गुड गवर्नेंस बनाई है।

कमलनाथ के मुताबिक कि इंदिरा किसान ज्योति योजना के अंतर्गत किसानों का बिजली बिल भी आधा माफ किया गया। यह बिल माफी 10 हार्स पावर तक के पंपों पर की गई है। अनुमान है कि इससे 19 लाख किसानों को फायदा पहुंचेगा। इसके साथ ही गेंहू पर 160 रुपए का प्रोत्साहन और मक्का की भावन्तर राशि बढ़ाकर 250 रुपए कर दी है।

युवाओं की मदद
कमलनाथ ने युवाओं को दी सौगातों को बताते हुए कहा कि हमारी सरकार ने युवा स्वाभिमान योजना के तहत 100 दिन के रोजगार देने का वादा किया है। इसके अलावा युवाओं को 4 हजार रुपए स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। नाथ के अनुसार उद्योग नीति में बदलाव कर स्थानीय युवाओं को 70 फीसदी नौकरी देना जरूरी किया है।

इसके साथ ही कमलनाथ ने सरकार द्वारा बीते 70 दिनों में अन्य क्षेत्रों में किए गए कार्यों के बारे में बताया। नाथ के अनुसार भोपाल, छिंदवाड़ा, जावरा और रतलाम में टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की जा रही है। नाथ ने कहा कि हमने 100 रुपए में 100 यूनिट के वादे को भी पूरा किया। इंदिरा गृह ज्योति योजना के बाद घरेलु कनेक्शंस पर 100 यूनिट की खपत होने पर 100 रुपए चुकाने होंगे। कन्या विवाह योजना में राशि बढ़ाने, गरीब परिवारों को हर माह 4 किलो दाल देने जैसे वादों को भी पूरा किया।

भाजपा सरकार को घेरा
कमलनाथ ने भारतीय जनता पार्टी को घेरते हुए कहा कि प्रदेश को मिलने वाले फंड में केंद्र सरकार ने 2 हजार करोड़ रुपए की कमी की है। प्रदेश की आर्थिक हालत नाजुक होने के बाद भी हम वादे पूरे करेंगे। कमलनाथ ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी देश को गुमराह कर रहे हैं, जो की बिल्कुल भी ठीक नहीं है। प्रदेश की कानून व्यवस्था पर नाथ ने कहा कि जो आज के बिगड़े हालात हैं, यह पिछले 15 साल का नतीजा है। तेजी से हो रहे तबादलों पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कमलनाथ ने कहा कि BJP का बिल्ला लेकर चलेंगे तो तबादला होगा, ना कि पुरस्कार मिलेगा।


 

Created On :   7 March 2019 9:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story