comScore

बैंकों में नहीं पहुंचा कर्ज माफी का आदेश, किसान परेशान

July 27th, 2017 16:03 IST
बैंकों में नहीं पहुंचा कर्ज माफी का आदेश, किसान परेशान

दैनिक भास्कर न्यूज़ डेस्क, नागपुर। सरकार की ओर से कर्जमाफी की घोषणा किए चार दिन बीत गए, लेकिन बैंकों में अभी तक कर्जमाफी का आदेश नहीं पहुंचा है। कर्जमाफी की सूचना पाकर खुश हुए किसान जानकारी जुटाने बैंक पहुंच रहे हैं। इस बीच 10 हजार रुपए एडवांस लेने पहुंच रहे किसानों को भी मायूसी ही हाथ लग रही है। जिले में अभी तक केवल 10 किसानों को ही एडवांस (अग्रिम) राशि मिल सकी है। वह भी नागपुर जिला मध्यवर्ती सहकारी (एनडीसीसी) बैंक से। राज्य सरकार ने किसानों को 10-10 हजार रुपए की अग्रिम राशि देने की घोषणा 10 दिन पहले की थी।

बैंकों को उनके मुख्यालयों से इस संबंध में दिशा-निर्देश नहीं मिलने से किसानों को एडवांस राशि नहीं बांटी जा रही है। बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि जब तक मुख्यालय से आदेश नहीं मिलता, तब तक किसानों को अग्रिम राशि देना संभव नहीं है। बैंक की जवाबदेही अपने मुख्यालय के लिए होती है। जिले में बड़ी संख्या में किसान बैंकों में पहुंच रहे हैं। नागपुर जिला मध्यवर्ती सहकारी (एनडीसीसी) बैंक अभी तक केवल 10 किसानों को ही एडवांस दे पाया है। हालांकि 175 किसान अग्रिम राशि से संबंधित फार्म लेकर गए हैं। परंतु भरकर जमा नहीं किए हैं। 10 ने जमा किया था, उनको पैसा दे दिया गया है। जिले के अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों से किसी किसान को 10 हजार का अग्रिम कर्ज नहीं मिल सका है। राज्य सरकार का आदेश कब तक बैंक पहुंचेगा, इस बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

कर्जमाफी का आदेश नहीं मिला
एनडीसीसी बैैंक के सूत्रों ने बताया कि कर्जमाफी आदेश अभी तक मिला नहीं, इसलिए इस बारे में बोलना उचित नहीं है। 175 किसान एडवांस संबंधी फार्म लेैकर गए है, उनमें से 10 किसानों को 10-10 हजार एडवांस दिया गया है।

कमेंट करें
EvDpt