comScore

महाराष्ट्र में 6 महीने के अंदर प्लास्टिक इस्तेमाल पर लगेगी पाबंदी, चीफ जस्टिस ने किया समर्थन 

December 03rd, 2017 17:19 IST
महाराष्ट्र में 6 महीने के अंदर प्लास्टिक इस्तेमाल पर लगेगी पाबंदी, चीफ जस्टिस ने किया समर्थन 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में अगले 6 माह के भीतर प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी जाएगी। शनिवार को राष्ट्रीय लवाद और पर्यावरण विभाग की तरफ से आयोजित पर्यावरण परिषद में सीएम देवेंद्र फडणवीस ने यह बात कही। सीएम ने कहा कि वातावरण में तेजी से बदलाव हो रहा है, इससे पर्यावरण को लेकर गंभीर समस्या पैदा हो रही है। इस समस्या के समाधान के लिए लोगों की सहभागिता जरूरी है। समुद्र में होने वाले प्रदूषण से अरब सागर प्रदूषित हो रहा है। इसके लिए दूषित पानी पर प्रक्रिया कर उसे समुद्र में छोड़ा जाएगा।

महाराष्ट्र में 6 माह के भीतर प्लास्टिक पर लगेगी पाबंदी
यह परियोजना पूरा होने में तीन से चार वर्ष लगेंगे। इस मौके पर राज्य के पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने कहा कि मुंबई की हवा में कार्बनडाई आक्साईड कम करने के लिए कई उपाय किए गए हैं। उन्होंने दावा किया कि राज्य की 40 नदियों को स्वच्छ किया जा चुका है। कदम ने कहा कि प्लास्टिक थैलियों के इस्तेमाल को रोकने के लिए पर्यावरण विभाग तेजी से काम कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डॉ डीवाई चंद्रचुण ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन एक महत्वपूर्ण अभियान है। इसमें लोगों को हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक थैलियों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी लगाने की जरूरत है। इसके लिए नागरिकों को जागरुक किया जाना चाहिए।

बांबे हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस ने भी प्लास्टिक बंदी का किया समर्थन 
बांबे हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस मंजुला चेल्लूर ने कहा कि इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि विकास कार्यों से पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का इस्तेमाल घातक है। राष्ट्रीय हरित लवादा के अध्यक्ष स्वतंत्र कुमार ने कहा कि पर्यावरण का मानव जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है, इस लिए पर्यावरण को लेकर सभी को जागरूक रहना चाहिए।  

कमेंट करें
0cnUX