comScore
Dainik Bhaskar Hindi

इन राजनेताओं ने कुछ इस तरह मनाया करवा चौथ, Video भी देखें

BhaskarHindi.com | Last Modified - October 09th, 2017 16:57 IST

4.6k
0
0
इन राजनेताओं ने कुछ इस तरह मनाया करवा चौथ, Video भी देखें

डिजिटल डेस्क,भोपाल। करवाचौथ के दिन पत्नी अपने पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए व्रत रखती हैं। यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। 8 अक्टूबर को सुहागिनों का पर्व करवा चौथ मनाया गया।मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह ने भी अपने बंगले में पूरे विधि-विधान से यह त्यौहार मनाया। सीएम शिवराज ने अपने निवास पर धर्मपत्नी साधना को करवा चौथ पर जल पिलाकर व्रत का पारण करवाया। इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि वो मां करवा से यही प्रार्थना करते है कि हर बहन बेटी की मनोकामना पूरी हो। हर करवाचौथ इनके लिए स्पेशल इसलिए है क्योंकि पत्नी साधना के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान भी उनके लिए करवाचौथ का व्रत रखते हैं। बता दें कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत आथा है। यह सुख-सौभाग्य और वैवाहिक जीवन में प्यार बरकरार रखने का प्रतीक माना जाता है। 


दिग्विजय सिंह ने भी मनाया करवा चौथ

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह इन दिनों अपनी पत्नी अमृता सिंह के साथ नर्मदा परिक्रमा पर हैं। करवा चौथ के दिन यात्रा होशंगाबाद जिले के भटगांव पहुंची। भटगांव में अमृता सिंह ने ग्रामीण महिलाओं के साथ परंपरागत रूप से दिग्विजय सिंह की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखा। काफी देर बाद चांद के दर्शन होने के बाद अमृता सिंह ने छलनी में पति दिग्विजय सिंह का चेहरा देखा और सिंह ने अमृता को अपने हाथों से पानी पिलाकर व्रत तुड़वाया। 

सुषमा स्वराज ने रखा करवा चौथ का व्रत

सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करने के लिए व्रत रखती है तो वहीं कुंवारी लड़कियां अच्छे वर के लिए व्रत रखती है। इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी करवाचौथ का व्रत रखा। सुषमा स्वराज ने अपने आवास में 16 श्रृंगार कर अन्य महिलाओं के साथ विधि विधान से पूजा-अर्चना की। शाम को चांद निकलने के साथ ही अपने पति स्वराज कौशल के हाथों पानी पीकर व्रत खोला। साथ ही उनकी लंबी उम्र की कामना की।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दी शुभकामनाएं

करवाचौथ के मौके पर रेलमंत्री ने भी अपने निज निवास पर अपनी पत्नी साधना को पानी पिलाकर करवाचौथ का व्रत खुलवाया। करवाचौथ की फोटो ट्वीटर पर शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि तेरा संबल मुझे साहस देता है, चुनौतियां स्वीकार करने का। कुछ नया-कुछ अलग करने का। सभी मित्रों का दाम्पत्य जीवन सुखमय बने, यही शुभकामनाएं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर