प्रयाग कुंभ 2019: योगी आदित्यनाथ ने किया शाही स्नान की तारीखों का ऐलान

CM Yogi Adityanath announced the dates of the Shahi snan
प्रयाग कुंभ 2019: योगी आदित्यनाथ ने किया शाही स्नान की तारीखों का ऐलान
प्रयाग कुंभ 2019: योगी आदित्यनाथ ने किया शाही स्नान की तारीखों का ऐलान

डिजिटल डेस्क, इलाहबाद। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रयाग में 2019 में लगने जा रहे कुंभ मेले के शाही स्नान की तिथियों की घोषणा कर दी। अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों और साधु-संतों से विचार-विमर्श के बाद उनकी मौजूदगी में ये घोषणा की गई। अब तक ये घोषणा शहरी विकास मंत्री किया करते थे, लेकिन इस बार योगी आदित्यनाथ ने इसकी घोषणा की।

4 फरवरी को सबसे बड़ा शाही स्नान
योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 2019 के कुंभ का सबसे बड़ा शाही स्नान मौनी अमावस्या 4 फरवरी को होगा जिसमें 5 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। दूसरा शाही स्नान मकर संक्रांति 15 जनवरी को और तीसरा बसंत पंचमी पर 10 फरवरी को होगा। तीन शाही स्नानों के अलावा 21 जनवरी को पौष पूर्णिमा, 4 मार्च को महाशिवरात्रि और 19 फरवरी को माघी पूर्णिमा का स्नान होगा। मेले की शुरूआत 15 जनवरी को होगी और समापन 4 मार्च को होगा। 

अखाड़ा प्रतिनिधियों के साथ भोजन
सीएम आदित्यनाथ ने शाही स्नान की तिथियों की घोषणा से पहले मठ बाघम्बरी गद्दी में सभी तेरह अखाड़ों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उनके साथ भोजन किया। सीएम के साथ डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी भी भोजन में शामिल हुए। इस भोज के दौरान ही शाही स्नान की तिथियों पर मंथन किया गया।

13 करोड़ श्रद्धालु कुंभ में होंगे शामिल
सीएम आदित्यनाथ ने कहा, "देश-दुनिया से करीब तेरह करोड़ श्रद्धालु कुंभ में आएंगे। हमें यह देखना होगा कि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके लिए हर नागरिक को सहयोग करना होगा। सिर्फ सरकार या प्रशासन के भरोसे यह नहीं हो सकेगा।" 15 दिसम्बर से 15 मार्च के बीच कुम्भ के दौरान देश के 6 लाख गांवों के लोग इस आयोजन में शामिल होंगे और इस उत्सव को देखने के लिए दुनिया के 192 देशों के लोग पहुंचेंगे।  

Created On :   19 May 2018 6:54 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story