comScore

लखनऊ: सीएम योगी की नई पहल, कूड़ा डालिए और ले जाइए कैश बैक

February 08th, 2018 20:32 IST

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। राजधानी के हजरतगंज चौराहे पर एक ऐसी मशीन लगाई गई है जो कूड़े के बदले आपको मालामाल कर देगी। यूपी में स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अब उसे कमाई का जरिया बना दिया। दरअसल लखनऊ को साफ-सुथरा बनाने के लिए सीएम योगी सरकार ने एक नई पहल की है। सरकार ने गारबेज वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया है। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार रात इस गारबेज वेंडिंग मशीन का निरीक्षण किया। इसके साथ ही खुद भी उन्होंने एटीएम के काम करने की प्रक्रिया को समझा। मशीन की खूबियों को जान सीएम योगी काफी खुश हुए और लोगों से अपील की है कि वह इस मशीन का उपयोग करें।

लखनऊ में जगह-जगह बैंक एटीएम की तरह स्‍वच्‍छ एटीएम लगाए गए हैं। यह एक ऐसा एटीएम है जिसमें कूड़ा डालने पर बदले में पैसे मिलेंगे। एटीएम मशीन ठीक से काम कर रहा है या नहीं, इस बात की जांच के लिए बुधवार देर रात को हजरतगंज स्थिति सीएम योगी एटीएम पर पहुंच गए। उन्होंने मशीन की खासियत को देखकर उसे बनाने की वाले की तारीफ की।

मशीन एक नया इनोवेशन


सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये मशीन एक नया इनोवेशन है, जिसने ये साबित किया है कि कूड़े की भी एक कीमत होती है। इसका लाभ हर कोई उठा सकता है। सीएम ने कहा कि ये मशीन पीएम मोदी के स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत अभियान के लिए मील का पत्थर साबित होगी। वहीं सीएम ने मधुरेश को धन्यवाद दिया जिसने यह आविष्कार किया है। उन्होंने कहा कि यदि यह प्रयोग सफल होता है तो हम इसका प्रसार पूरे प्रदेश में करेंगे। उन्‍होंने कहा कि अब लोग सार्वजनिक स्थलों पर इधर-उधर कूड़ा फेंकने से बचेंगे।  इसके साथ  ही उन्होंने लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा न फेंकने की हिदायत भी दी। उन्‍होंने इसके बारे में टेक एक्‍सपर्ट्स से जानकारी भी हासिल की। टेक्‍स एक्‍सपर्ट्स ने कहा कि एटीएम को डिजिटल इंडिया से कनेक्‍ट करने से स्वच्छ भारत मिशन को साकार करना आसान हो गया है।  


क्या है इस मशीन की खासियत


आपको बता दूं कि स्वच्छ एटीएम का उद्घाटन मंगलवार को नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने किया था। यह मशीन राजधानी में हजरतगंज व 1090 चौराहे पर लगाई गई है। इसकी खासियत है कि यह कूड़ा डालने पर 10 पैसे से 2 रुपए तक देगी। मशीन में एक प्लास्टिक की बोतल डालने पर एक रुपया मिलेगा। कांच की बोतल डालने पर दो रुपया मिलेगा। जो भी कैश मिलेगा, वो ई-वॉलेट में आएगा। मशीन में आधार कार्ड रीडर लगा है, जिससे कूड़ा डालने वाले की पहचान होगी। मशीन से पानी का बिल, मोबाइल का बिल पे कर सक ते हैं। मशीन में 200 मीटर की रेंज तक की फ्री वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध है। मशीन से ही कैब भी बुक की जा सकती है।


इस मशीन का इस्तेमाल करने वालों को कूड़े के बदले डिजिटल कैश मिलेगा। चार तरह के वेस्ट के बदले ये पैसे उनके अकाउंट में आएंगे। मैक्स गो की ऐप या मशीन के ज़रिये मूवी की टिकट, प्लेन या ट्रैन टिकट, फ़ोन रिचार्ज आदि चीज़ें की जा सकती हैं। इस मशीन का इस्तेमाल करने वालों को मैक्स वे वॉलेट की ऐप डाउनलोड करना होगा। मशीन के इस्तेमाल से पहले मोबाइल डालना होगा। कूड़े से होने वाली कमाई मैक्स पे वॉलेट ऐप पर इखट्टी होती जाएगी। जिनके पास स्मार्ट फ़ोन नहीं है वे इस मशीन से ही सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे। जल्द ही आने वाले समय में डेबिट कार्ड की सुविधा भी मिलेगी जिसे अन्य कार्डों की तरह स्वाइप कर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

स्वच्छ एटीएम भी कह सकते हैं

ईको मैक्स गो कंपनी की सीओओ भूमिका पूरी ने बताया कि इन एटीएम को स्वच्छ एटीएम कहा जा सकता है। जल्द ही मशीन प्रयोग करने वालों को डेबिट कार्ड की सुविधा भी मिल सकेगी। इस मशीन के माध्यम से लोग ये एहसास कर सकेंगे कि वेस्ट सिर्फ वेस्ट ही नहीं है और इसी बहाने स्वच्छता भी बनाई जा सकेगी। जल्द ही इसे अन्य जगहों पर स्थापित किया जाएगा और डेबिट कार्ड की सुविधा मिलने लगेगी। ऐसे कुल 30 गार्बेज एटीएम लगाए जाने है। इस एटीएम से राजधानी वासियों को कई सहूलियत मिलेंगी। एक वाटर एटीएम का भी लोकार्पण किया गया। इस दौरान सीएम योगी के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, वन मंत्री दारा सिंह भी मौजूद थे।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi