बिजली निर्माण में कोल घोटाले का आरोप, कोल वाशरीज पर सवाल

Coal scam charges in power generation, washeries questioned
बिजली निर्माण में कोल घोटाले का आरोप, कोल वाशरीज पर सवाल
बिजली निर्माण में कोल घोटाले का आरोप, कोल वाशरीज पर सवाल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विदर्भ में बिजली निर्माण के मामले में कोल घोटाले का आरोप जय जवान जय किसान संगठन ने लगाया है। संगठन के संयोजक प्रशांत पवार ने शनिवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि बिजली निर्माण के लिए उत्कृष्ट दर्जे का विदेश का कोयला आयात किया जा रहा है। दूसरी ओर बिजली निर्माण कंपनी महाजेनको ने आठ वर्ष स बंद कोल वाशरी को शुरु करने निर्णय लिया है। विशेषज्ञ विहीन 10 कर्मचारियों के खनिकर्म महामंडल को ठेका दिया जा रहा है। इस मामले में करोड़ों का गोलमाल हो सकता है। 

पवार ने कहा कि विदर्भ से बाहर की कंपनियों को ठेका देकर विदर्भ की कंपनियों के साथ अन्याय किया जा रहा है। मुख्यमंत्री से इस मामले की शिकायत की जाएगी। सरकार दखल नहीं लेगी तो इस घोटाले को प्रमाण के साथ उजागर किया जाएगा। कोई भी ठोस कारण नहीं होने के बाद भी महाजेनको ने खनिकर्म महामंडल को निविदा देने के लिए नोडल एजेंसी नियुक्त किया है। 14 अक्टूबर को एमएसएमसी ने निविदा आमंत्रित की। खदान से वाशरीज तक कोयला परिवहन, साफ कोयला के पास रेलवे साइडिंग में आपूर्ति, रेलवे कंटेनर से कोयल लोड लोड करने का समावेश निविदा में था। 

11 ठेकेदारों ने भाग लिया। लेकिन उसमें से कुछ शर्तों के कारण दो कंपनियां निविदा में शामिल नहीं हो सकी। उसके बाद 15 अक्टूबर को अंतिम निविदा निकाली गई। राज्य के बाहर की कंपनियों को काम दिया गया। पवार ने कहा कि विदर्भ के बिजली प्रकल्पों में तीस से चालीस प्रतिशत राख निर्माण वाले बायलर है। विदेश से आयात होनेवाले कोयला से ही राख तैयार होती है। विदेश के कोयला से बिजली उत्पादन के खर्च में कमी, राख में कमी, पानी की बचत के बारे में कोई आंकड़ा या जानकारी नहीं है। लेकिन बाहर की कंपनियों काे वाशरीज का काम देकर बिजली निर्माण का खर्च बढ़ाया गया है। चार बार कोयला उठाकर खाली किया जाएगा। विदर्भ की कोल वाशरीज 180 से 190 रुपये प्रतिटन देने को तैयार है। बाहर की कंपनियों को 500 रुपये अधिक देना पड़ता है। निविदा में स्पर्धा टाल दी गई है। विदर्भ को रोजगार से वंचित रखा गया है। पत्रकार वार्ता में अरुण वनकर, विजयकुमार शिंदे, मिलिंद महादेवकर, हरीश नायडू, उत्तम सुलके उपस्थित थे।

Created On :   15 Dec 2019 6:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story