कोयला चोरी का बड़ा खेल, कई रसूखदारों के नाम होगी FIR

coal theft : police can file fir against bigwigs
कोयला चोरी का बड़ा खेल, कई रसूखदारों के नाम होगी FIR
कोयला चोरी का बड़ा खेल, कई रसूखदारों के नाम होगी FIR

डिजिटल डेस्क, परासिया। बड़कुही में 19 जून को पकड़ाए 42 टन चोरी के कोयले के मामले में कोयलांचल के रसूखदार व्यापारियों के नाम भी जुड़ते जा रहे हैं। अब पुलिस इन बड़े व्यापारियों को प्रतिवेदन भेजकर कोयले की जानकारी मांग रही है। 

कोयलांचल में अब ट्रकों से अवैध कोयला बाहर जाने लगा है। 19 जून की दरम्यानी रात बड़कुही चौकी में तैनात महेंद्र भगत ने एक ट्रक को रोककर पूछताछ की तो पता चला कि ट्रक के ड्रायवर और चालक के पास कोयले से सबंधित कोई दस्तावेज उपलब्ध नही हैं। पुलिस ने ट्रक से 42 टन चोरी का कोयला जप्त किया और ड्रायवर व क्लीनर के खिलाफ धारा 379, 420 आईपीसी के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

जांच में यह बात सामने आई है कि ट्रक दमुआ के कोक भट्टा से निकला था। यह भट्टा परासिया के सलीम भारती नामक बड़े कारोबारी का है। अब पुलिस सलीम भारती को नाेटिस भेजकर कोयले के सबंध में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है। कोयले के सही दावेदार सामने नहीं आए तो इस मामले में कई रसूखदार पुलिस कार्यवाही का शिकार हो सकते हैं।

ट्रक में होना था पका कोयला, निकला कच्चा
ट्रक में भट्टे में पका कोयला भरा होना चाहिए था, लेकिन ट्रक में 42 टन कच्चा कोयला भरा हुआ था। इसके आलावा ट्रक में लगभग 9 टन की ओवरलोडिंग भी थी। अब पुलिस के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि इतनी भारी मात्रा में कोयला किस कोल माफिया का बाहर जा रहा है। अब तक पुलिस केवल ड्रायवर और क्लिनर पर ही केस दर्ज कर पाई है लेकिन कोयले के इस खेल में कई रसूखदार शामिल हैं।

ट्रक का मालिक खुद है कोल माफिया
बड़कुही पुलिस ने चोरी के कोयले से भरा जो ट्रक पकड़ा है, उस ट्रक का मालिक जुन्नारदेव निवासी यासीन खान है। यासीन खुद क्षेत्र का बड़ा कोल माफिया है और जुन्नारदेव से कोयला चोरी व अवैध कोयले के परिवहन का बड़ा करोबार संचालित कर चुका है। वर्तमान में यासीन दमुआ में हुए सांप्रदाईक विवाद के प्रकरण में जेल में है। बड़कुही पुलिस ने पहले यासीन के खिलाफ भी चालक व क्लीनर के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया था, लेकिन अब पुलिस इस मामले में जांच की बात कर रही है। 

Created On :   9 July 2017 3:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story