लोकसभा चुनाव : विदर्भ में 17 अप्रैल को हो सकते हैं चुनाव, 4 मार्च से आचार संहिता

Code of conduct may be applied in Vidarbha from 4th of March
लोकसभा चुनाव : विदर्भ में 17 अप्रैल को हो सकते हैं चुनाव, 4 मार्च से आचार संहिता
लोकसभा चुनाव : विदर्भ में 17 अप्रैल को हो सकते हैं चुनाव, 4 मार्च से आचार संहिता

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आगामी लोकसभा चुनाव की हलचलें तेज हो गई हैं। राजनीतिक पार्टियां सहित राजनेता तैयारी में जुट गए हैं। इंतजार है तो बस चुनाव आचार संहिता का। प्रशासन को संकेत मिले हैं कि 4 मार्च से लोकसभा की चुनाव आचार संहिता जारी हो सकती है। राज्य सरकार ने फरवरी तक मनपा और जिला परिषद प्रशासन को अनौपचारिक रूप से सभी महत्वपूर्ण काम निपटाने और विविध विकास कार्यों के उद्घाटन-भूमिपूजन करने की सूचना दी है। इन संकेतों के बाद माना जा रहा है कि मार्च के पहले सप्ताह यानी 4 मार्च तक लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग सकती है।

चर्चा यह भी है कि 17 अप्रैल को नागपुर व रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव हो सकता है। इससे नागपुर शहर और ग्रामीण में विकास कार्य और बैठकों की गति तेज हो गई है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितीन गडकरी द्वारा बुधवार 30 जनवरी को अपने आवास पर बुलाई गई विविध विभागों की बैठक को भी इसी लिहाज से देखा जा रहा है। ऐसे में चर्चाओं को और बल मिल गया है। 

कहीं सहमति, कहीं एकतरफा प्रेम 
अप्रैल और मई में भारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार यानी लोकसभा चुनाव होना तय है। इसे ध्यान में रखकर पार्टियों के बीच गठबंधन और सीटों को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। कांग्रेस-राकांपा में जहां सीटों के बंटवारे पर सहमति बनती दिख रही है, वहीं भाजपा-शिवसेना में अब तक खुलकर इजहार नहीं हुआ है। एकतरफा प्रेम चल रहा है। 

होने लगे दौरे तय
गठबंधन और सीटों की देर-सबेर घोषणा होगी, लेकिन पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रत्येक बूथ पर संगठन मजबूत करने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। प्रत्येक पार्टी कार्यालय में बैठकों का दौर होने लगा है। शिवसेना से लेकर कांग्रेस, राष्ट्रवादी के सभी बड़े नेताओं के नागपुर में दौरे शुरू हैं। फरवरी में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की नागपुर में सभा होने की चर्चा भी है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी द्वारा हर शनिवार और रविवार को नागपुर में विविध विकास कार्यों का भूमिपूजन-उद्घाटन किया जा रहा है।  दोनों विभिन्न समारोहों में शामिल हो रहे हैं। उन्होंेने कार्यक्रमों को और तेज कर दिया है। 

मतदाताओं को रिझाने कोशिश
मतदाताओं को रिझाने के लिए इसी महीने रामझूला का उद्घाटन, खासदार क्रीड़ा महोत्सव आदि कार्यक्रम लिए गए हैं। अगले महीने फरवरी में शहर के 6 बड़े डीपी रोड का भूमिपूजन किया जाना है। 

...इसलिए सभी काम निपटाने के संकेत 
इन तैयारियों के बीच सरकार से भी फरवरी तक सभी महत्वपूर्ण फाइलों को मंजूरी सहित विविध काम निपटाने के संकेत दिए गए हैं। इन संकेतों से माना जा रहा है कि 4 मार्च तक लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग सकती है। 

...तो विदर्भ में 17 अप्रैल को मतदान
वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत का हवाला देते हुए सूत्र बताते हैं कि अगर 4 मार्च को आचार संहिता लगती है तो आगामी 17 अप्रैल को विदर्भ के सभी लोकसभा सीटों पर मतदान हो सकता है। 

Created On :   30 Jan 2019 6:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story