जेल में सील लगाने का मामला : मानवाधिकार आयोग ने बताया अमानवीय काम, 7 दिन में मांगी रिपोर्ट

Coincidence taken by the commission to seal the faces of the visitors in jail
जेल में सील लगाने का मामला : मानवाधिकार आयोग ने बताया अमानवीय काम, 7 दिन में मांगी रिपोर्ट
जेल में सील लगाने का मामला : मानवाधिकार आयोग ने बताया अमानवीय काम, 7 दिन में मांगी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, भोपाल। एमपी मानव अधिकार आयोग ने भोपाल सेंट्रल जेल में कैदियों से मिलने आने वाले परिजनों के चेहरे पर सील लगाने की घटना पर संज्ञान लेते हुए जेल महानिदेशक से सात दिन में रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने इस तरह की प्रथा को तत्काल बंद किये जाने की सिफारिश की है।

सोमवार को सेंट्रल जेल में बड़े ही अमानवीय तरीके से बच्चों और युवतियों के चेहरे पर सील लगा दी गई, जो देखने में ऐसी लग रही थी जैसे इन्हें भी सजा दी गयी हो। इसे लेकर परिजनों में गुस्सा देखा गया, पर उस वक़्त वे भी कुछ नहीं कर सकते थे, क्योंकि रक्षाबंधन जो मनाना था। इस घटना की जानकारी लगते ही मानव अधिकार आयोग ने तुरंत मामले को संज्ञान में लिया। आयोग ने घटना के सिलसिले में साफ कहा है कि यह मानवीय और मानव मूल्यों के विरूद्ध है, इसमें बच्चों के मौलिक और मानवाधिकारों का हनन हुआ है। चेहरे पर सील लगाकर बच्चों के गरिमा के अधिकार को छीना गया है और उन्हें मानसिक प्रताड़ना दी गई है। इसके लिए पीड़ितों को 10 हजार की राहत राशि देने की अनुशंसा की जाये, आयोग ने पीड़ितों के नाम और पते की जानकारी भी मांगी है। 

लगाई जाती है हाथ पर मोहर, पर नहीं है जेल मैन्युअल में प्रावधान 

जेल में तीज-त्योहार या अन्य दिनों में जब मिलने जाने वाले परिजनों या परिचितों की भीड़ रहती है तो उन्हें भीतर जाने के लिए भेजने के पहले पहचान का चिन्ह लगाए जाने की परंपरा है, जो आमतौर पर हाथ पर लगाया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि कैदी भीड़ का फायदा उठाकर भाग न निकलें। वहीं एडीजी जेल गाजीराम मीणा ने बताया कि इसका जेल मेन्युअल में कोई प्रावधान नहीं है और न ही चेहरे पर पहचान लगाने की परंपरा है। यह केवल सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया जाता है।

जेल अधीक्षक ने लिया बुर्के का सहारा

जेल अधीक्षक दिनेश नरगावे ने बताया कि बुर्के की वजह से जल्दबाजी में हांथ की जगह चेहरे पर सील लगा दी गयी, उन्होंने माना कि यह बड़ी चूक हुई है। मामले की जांच के बाद दोषियों पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

Created On :   8 Aug 2017 2:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story