नमक वाले टूथपेस्ट के बाद कोलगेट ने निकाला स्मार्ट टूथब्रश

Colgate’s new smart toothbrush is exclusive to Apple Stores.
नमक वाले टूथपेस्ट के बाद कोलगेट ने निकाला स्मार्ट टूथब्रश
नमक वाले टूथपेस्ट के बाद कोलगेट ने निकाला स्मार्ट टूथब्रश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज बात करेंगे स्मार्ट टूथब्रश की। अभी तक आपने विज्ञापनों में कहते सुना होगा, "क्या आपके टूथपेस्ट में नमक है?" लेकिन आधुनिक तकनीक ने टूथब्रश पर नया प्रयोग किया है। बिजनेस इनसाइडर वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नामी कंपनी Colgate एक स्मार्ट टूथब्रश लेकर आई है। इसे Colgate E1 का नाम मिला है और कंपनी ने इसके लिए एप्पल के साथ साझेदारी की है। यह स्मार्ट टूथब्रश एप्पल की वेबसाइट और स्टोर के जरिए बेचा जाएगा। यह स्मार्ट टूथब्रश आपके जबड़े को मॉनिटर करने में सक्षम होगा, साथ ही ब्रश करने के सही तरीकों के बारे में बताएगा। ब्रश से रियल टाइम में फीडबैक भी मिलेगा।

 

Image result for Colgate E1



इस स्मार्ट टूथब्रश के लिए कंपनी ने कॉलगेट कनेक्ट नाम का आईओएस ऐप भी पेश किया है। अभी एंड्रॉयड यूज़र के लिए यह ब्रश किसी काम का नहीं होगा। यह टूथब्रश इतना "स्मार्ट" है कि आपकी रोजाना ब्रश करने की आदतों, ब्रश करने के सही तरीकों पर नज़र रखेगा। इतना ही नहीं, आप इस स्मार्ट टूथब्रश से गेम भी खेल सकते हैं। यह टूथब्रश ब्लूटूथ को भी सपोर्ट करता है। कंपनी की तरफ से दावा किया गया है कि एक बार फुल चार्ज करने के बाद इस स्मार्ट टूथब्रश की बैटरी पूरे 10 दिन तक चलेगी।

 

Image result for Colgate E1

 

आपको बता दें कि स्मार्ट टूथब्रश की खोज करने वाला कॉलगेट कोई पहला ब्रांड नहीं है। इससे पहले भी तमाम कंपनियां इस तरह के स्मार्टब्रश लाती रही हैं। ज्यादातर स्मार्ट टूथब्रश कोलिब्री ब्रांड ने बाजार में उतारे हैं। यहां तक कि कॉलगेट ई1 स्मार्ट टूथब्रश भी कोलिब्री की तकनीक पर आधारित है। कोलिब्री आरा स्मार्ट टूथब्रश और कॉलगेट ई1 के लगभग सभी फीचर एक जैसे ही हैं।

इस स्मार्ट टूथब्रश में "गो पाइरेट" गेम भी है, जो बच्चों को खासा पसंद आ सकता है। यह गेम कॉलगेट कनेक्ट ऐप के अंदर मौज़ूद है। इस गेम को खेलते हुए आप जितनी देर ब्रश करेंगे, उतने सिक्के आपको प्वाइंट्स के तौर पर मिलते जाएंगे। खबरों के मुताबिक, कॉलगेट ई1 की कीमत ऐप्पल स्टोर पर $99 (करीब 6324.61 रुपये) रखी गई है। कोलिब्री और कॉलगेट ई1 में एक बुनियादी अंतर सिर्फ ये है कि कोलिब्री एंड्रॉयड पर काम करता है और ई1 आईओएस ऐप पर।

Created On :   19 Jan 2018 7:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story