स्कूलों के सौ मीटर के दायरे से पान -गुटका की दुकानों को हटाया जाए, निर्देश

Collector bharat yadav instructions pan gutkha shop removal near school
स्कूलों के सौ मीटर के दायरे से पान -गुटका की दुकानों को हटाया जाए, निर्देश
स्कूलों के सौ मीटर के दायरे से पान -गुटका की दुकानों को हटाया जाए, निर्देश

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। कलेक्टर भरत यादव ने स्कूलों के सौ मीटर के दायरे से पान - गुटका की दुकानों को हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश स्थानीय निकायों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। यादव सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे । उन्होंने पान - गुटखा दुकानों को हटाने  स्कूलों का नियमित तौर पर निरीक्षण करने तथा इस कार्यवाही में पुलिस की मदद लेने के निर्देश भी अधिकारियों  को दिए ।
 

होटल , रेस्टारेंट आदि की आकस्मिक जॉच के निर्देश

कलेक्टर ने बैठक में  खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने की जा रही कार्यवाही का ब्यौरा भी लिया । उन्होंने घरेलू रसोई गैस के व्यावसायिक इस्तेमाल पर भी सख्ती से रोक लगाने होटल , रेस्टारेंट आदि की आकस्मिक जॉच के निर्देश दिए। यादव ने खाद्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दुरुपयोग को रोकने की कार्यवाही के दौरान नाप-तौल विभाग के अधिकारियों को भी अपने साथ रखें और पेट्रोल पंपों की भी जांच करें।

जलप्लावन से हुए नुकसान पर राहत राशि वितरित करें

कलेक्टर ने बैठक में  बाढ़ एवं जलप्लावन से हुए नुकसान के सर्वे का काम शीघ्र पूरा कर लेने की हिदायत राजस्व अधिकारियों  को दी तथा प्रभावित लोंगो को राहत राशि वितरित करने के निर्देश दिये। यादव ने  सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों  के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी बैठक में की।बैठक में  बताया गया कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी के जन्मदिवस पर कल 20 अगस्त को सदभावना दौड़ आयोजित की जाएगी । सदभावना दौड़ सुबह 7 बजे  रानीताल स्पोट्र्स कॉम्लेक्स से प्रारम्भ होगी और  रानीताल चौक ,शहीद स्मारक गोलबाजार ,  मालवीय चौक एवं रानीताल तिराहा होते हुए इसका रानीताल स्पोट्र्स काम्प्लेक्स में ही इसका समापन होगा।रानी अवन्ति बाई लोधी सागर परियोजना, बरगी बांध के जलस्तर को नियंत्रित करने आज सोमवार 19 अगस्त की दोपहर इसके तीन गेट आधा-आधा मीटर तक खोले जाएंगे और इनसे 8 हजार 263 क्यूसेक ( 234 क्युमेक) पानी छोड़ा जायेगा।

बरगी बांध के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के अनुसार सुबह 9 बजे बांध का जलस्तर 422.40 मीटर रिकार्ड किया गया था । यह इसके पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर से केवल 0.36 मीटर कम है । उन्होंने बताया कि कैचमेंट एरिया में बारिश न होने के बावजूद बांध में करीब 16 हजार 500 क्यूसेक पानी प्रवेश कर रहा है । कार्यपालन यंत्री बरगी बांध के मुताबिक फिलहाल बांध से जलविद्युत उत्पादन इकाइयों के लिये लगभग 7 हजार 063 क्युसेक पानी छोड़ा जा रहा है ।
 

Created On :   19 Aug 2019 9:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story