अस्पताल का औचक निरिक्षण करने पहुंची कलेक्टर, बदहाल व्यवस्थाओं को देख हुई नाराज

Collector got angry on hospitals staff, due to bad arrangements
अस्पताल का औचक निरिक्षण करने पहुंची कलेक्टर, बदहाल व्यवस्थाओं को देख हुई नाराज
अस्पताल का औचक निरिक्षण करने पहुंची कलेक्टर, बदहाल व्यवस्थाओं को देख हुई नाराज

डिजिटल डेस्क, जबलपुर ।  जिला अस्पताल विक्टोरिया पहुंची कलेक्टर छवि भारद्वाज को इसका असली चेहरा दिख ही गया। पूर्व सूचना पर दिखावटी व्यवस्थाएं बनाने वाले इस बात से बेखबर थे कि जिले की प्रशासनिक मुखिया आम नागरिक की तरह OPD व वार्डों में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की हकीकत से रूबरू हो रहीं हैं। जब तक उन्हें पता चलता और कर्मचारी कोई बहानेबाजी करते सच्चाई सामने आ चुकी थी।

खाली रहे डॉक्टर्स चेम्बर
OPD में निरीक्षण के दौरान उन्हें डॉक्टर्स चेम्बर के सामने मरीजों की कतार तो दिखीं लेकिन कई चेम्बर्स में डॉक्टर्स नहीं थे। सबसे पहले नेत्ररोग विभाग OPD पहुंची, जहां डॉ. अमरराज सोनकर, डॉ. डीपी गूजर और डॉ. सलभ श्रीवास्तव मौजूद नहीं थे। नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने CMHO के तीनों डॉक्टरों को शोकॉज नोटिस जारी करने निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान ड्यूटी से अनुपस्थित मिले चिकित्सकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिए हैं।

राउंड पर होने की बहानेबाजी नहीं चलेगी
मेडिसिन OPD का भी कमोवेश यही हाल था, यहां मेडिकल स्पेशलिस्ट डॉ. राजकुमार चौधरी, डॉ. संदीप भगत और डॉ. अखिलेश तिवारी मौजूद नहीं थे, जानकारी लेने पर बताया गया कि वे वार्ड में राउंड पर हैं। कलेक्टर भारद्वाज ने इस बात पर काफी नाराज हुईं और इसे अव्यावहारिक बताते हुए कहा कि राउंड पर होने का बहाना नहीं चलेगा, OPD के समय डॉक्टरों को यहीं होना चाहिए। उन्होंने CMHO को वस्तु स्थिति से अवगत कराने निर्देश दिए। मानसिक रोग विभाग में भी डॉ. रमेश बुरारिया, डॉ. स्वाति मुखर्जी अनुपस्थित थे उन्हें भी कारण बताओ नोटिस जारी करने निर्देश दिए गए हैं। निरीक्षण के दौरान उन्होंने रोगियों और परिजनों से भी चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि अस्पताल में दलाल सक्रिय हैं और यहां बिना पैसे के कोई काम नहीं होता है। उन्होंने दलालों को चिन्हित कर बाहर करने कहा। ऑपरेशन के इंतजार में कई दिनों से भर्ती मरीजों की भी उन्हें जानकारी मिली तो कलेक्टर ने निर्देश दिए कि उन्हें रोज यह लिस्ट दी जाए कि कितने मरीज ऑपरेशन के लिए भर्ती हुए और कितनों के ऑपरेशन किए गए।

RMO को लगाई फटकार
शाम 5 बजे कलेक्टर ने कायाकल्प के संबंध में डॉक्टर्स और PIU अधिकारियों की बैठक ली। इसमें उन्होंने पिछले साल सामने आईं कमियों को पूरा करने की बात की। कलेक्टर ने OT और ICU में एयर एक्सचेंज और प्रेशर सिस्टम लगाने निर्देश दिए। सफाई कार्य से नाराज कलेक्टर ने कहा कि कहां कितने बार सफाई हुई यह कागज पर होना चाहिए। चैक लिस्ट पर चर्चा करते मरकरी(पारा) स्किल टॉपिक जो कि पारे के गिरने पर क्या करना चाहिए संबंधित होनी चाहिए, इस पर RMO डॉ. संजय जैन ने कहा कि अब मरकरी का उपयोग नहीं होता। डॉ जैन के इस जवाब पर कलेक्टर ने नाराज होते हुए कहा कि जब यह टॉपिक में है तो इसे करना ही पड़ेगा। बैठक में जुलाई तक OPD के बगल में बन रहे नए भवन को कम्प्लीट करने कहा गया। इसके साथ ही वन स्टेप सेंटर तथा DDRC भवन बनाने जगह चिन्हित की गई।

 

Created On :   19 May 2018 7:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story