CWG 2018 : रेसलिंग में भारत को मिले 4 मेडल, सुशील कुमार ने रचा इतिहास

commonwealth games 2018 gold coast wrestler babita fogat sushil kumar
CWG 2018 : रेसलिंग में भारत को मिले 4 मेडल, सुशील कुमार ने रचा इतिहास
CWG 2018 : रेसलिंग में भारत को मिले 4 मेडल, सुशील कुमार ने रचा इतिहास
हाईलाइट
  • भारत के राहुल अवारे ने 57 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है।
  • भारतीय रेसलरों ने 2 गोल्ड मेडल
  • एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज अपने नाम कर लिया है।
  • राहुल ने फाइनल मुकाबले में कनाडा के पहलवान को 15-7 से चित्त कर दिया।
  • सुशील कुमार अब तक कॉमनवेल्थ गेम्स में 3 गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय रेसलर बन गए हैं।

डिजिटल डेस्क, गोल्ड कोस्ट। कॉमनवेल्थ गेम्स के रेसलिंग इवेंट से भारत के लिए आज एक अच्छी खबर सामने आ रही है। भारतीय रेसलरों ने 2 गोल्ड मेडल, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज अपने नाम कर लिया है। भारत के राहुल अवारे ने 57 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। राहुल ने फाइनल मुकाबले में कनाडा के पहलवान को 15-7 से चित्त कर दिया। इसके बाद सुशील कुमार ने भी गोल्ड पर कब्जा जमा लिया। 74 किलोग्राम में सुशील ने अपने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका जोन बोथा पटखनी दी है।

 

 

सुशील ने 3 गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास
सुशील कुमार ने गोल्ड मेडल अपने नाम करते हुए इतिहास रच दिया है। सुशील कुमार अब तक कॉमनवेल्थ गेम्स में 3 गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय रेसलर बन गए हैं। सुशील कुमार ने पहला गोल्ड 2010 कॉमनवेल्थ के 66 किग्रा कैटेगरी में जीता था, जबकि दूसरा गोल्ड 2014 में 74 किग्रा कैटेगरी में अपने नाम किया था। इस बार सुशील कुमार ने गुरुवार को साउथ अफ्रीका के जोन बोथा को मात्र 80 सेंकड में ही चित्त कर दिया।

साथ ही रेसलर बबीता कुमारी फोगाट ने सिल्वर मेडल और किरण ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है। महिला पहलवान बबीता फोगाट को 53 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में सिल्वर मेडल मिला है। मैच में पहले राउंड में मौका गंवाने के बाद दूसरे राउंड में बबीता ने जोरदार वापसी करते हुए दो पॉइंट्स जुटाए, लेकिन इसके बाद कनाडा की पहलवान डायना वीकेर ने 3 पॉइंट्स लेकर जीत दर्ज की। इस हार के साथ ही बबीता को सिल्वर से संतोष करना पड़ा।

भारत इस कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक 29 मेडल (14 गोल्ड, 6 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज) जीत चुका है। मेडल टैली में वह तीसरे स्थान पर है।

Created On :   12 April 2018 8:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story