दैनिक भास्कर योग शिविर: यौगिक जॉगिंग की लय का दिखा कमाल

Completion of the second phase of Yog Bhaskars ninth series
दैनिक भास्कर योग शिविर: यौगिक जॉगिंग की लय का दिखा कमाल
दैनिक भास्कर योग शिविर: यौगिक जॉगिंग की लय का दिखा कमाल

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  दैनिक भास्कर द्वारा आयोजित योग भास्कर की नौवीं श्रृखंला के दूसरे चरण का समापन नाईक तालाब, महानगरपालिका उद्यान, लालगंज राऊत चौक में किया गया। इस आयोजन में मुख्य रूप से महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। योग भास्कर के समापन के अवसर पर पंतजलि योगपीठ हरिद्वार के  योगाचार्य हंसराज मिश्रा ने सत्र का प्रारंभ विधिवत ओंकार उच्चारण एवं वैदिक मंत्रों से करवाया। दूसरे चरण के अंतिम सत्र में योगाभ्यास में समाहित योगासन, सूक्ष्म व्यायामों का अभ्यास और विविध प्राणायाम के अभ्यास की पुनरावृत्ति के रूप में कार्यशाला का सत्र रखा गया।  यौगिक व्यायाम की आवश्यकता हो देखते हुए यौगिक जॉगिंग के बारह अभ्यासों श्वासों की लय के साथ कराए गए।   

महत्वपूर्ण है योगाभ्यास 
कार्यशाला में सूर्य नमस्कार की प्रैक्टिस कराई गई तथा इसके करने के तरीके, श्वास की लय, आदि बातें और सूर्य नमस्कार से होने वाले लाभ का भी वर्णन किया गया। महिलाओं की समस्याओं तथा मोटापा, डायबिटीज, संधिवात, पीठ तथा रीढ़ की समस्या,एकाग्रता, तनााव,मांस-पेशियां एवं जोड़ संधियों की पीढ़ी के लिए अनेक आसन करवाए गए, जिनमें ताड़ासन, वृक्षासन, मंडूकासन, शशकासन, गोमुखासन, वक्रासन, लेटकर किए जाने वाले अासनों में मकरासन, भुजंगासन के प्रकार, शलभासन, धनुरासन, नौकासन, सर्वंगासन,अर्धहलासन, पवनमुक्तासन, पादवृत्तासन, द्विपादचक्रिकासन आदि योगाभ्यासों का अभ्यास करवाया गया।  

समय की कमी होने पर करें सूक्ष्म व्यायाम  
व्यक्ति दौड़-भाग भरे जीवन में समय न होने की बात कर योग साधना से अलिप्त बना रहता है। फिर ऐसे जीवन में शारीरिक और मानसिक स्तर पर लड़खड़ाता रोगी और दुर्बल जीवन जीने को मजबूर हो जाता है। ऐसे में कम समय में परंतु शारीरिक दृष्टि से बहुउपयोगी और लाभप्रद यौगिक क्रियाएं, जिन्हें सूक्ष्म व्यायाम या माइक्रो एक्सरसाइज की श्रेणी की क्रियाओं का भी अभ्यास करवाया गया।  

सिंह की गर्जना से गूंजा परिसर  
दूसरे पड़ाव के अंतिम चरण मे योगाभ्यासकों द्वारा की गई  सिंहासन की क्रियाओं में   शेर की दहाड़ और गर्जना से पूरा परिसर गूंज उठा। साथ ही हंसते-हंसते लोट-पोट होकर सभी ने हास्यासन किया। दैनिक भास्कर द्वारा आयोजित दूसरे सत्र के अंतिम दिन कार्यशाला के समन्वयक के रूप में राजेश मिश्रा, हिमांशु मिश्रा, दिलीप मुरकुटे, समिति पदाधिकारी अर्चना धाबेकर, योगिता पराते, कल्पना श्रीवास्तव, स्वाति हरडे, दर्शना सोमेवार, सुनीता धकाते, प्राजल्ता शणिबोर आदि का सहयोग रहा। सत्र का समापन वैदिक शांति पाठ से किया गया।  

तृतीय चरण का आयोजन 20 से 23 मई तक  
दैनिक भास्कर के योग भास्कर के तृृतीय चरण का आयोजन 20 से 23 मई तक चाचा नेहरू बाल उद्यान, गांधी सागर में सुबह 5.30 से 7 बजे तक किया जाएगा। 

Created On :   19 May 2018 11:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story