comScore

EVM हैकिंग इवेंट में शामिल होने पर सिब्बल बोले- मुझे बुलाया, तो मैं चला गया

January 22nd, 2019 20:56 IST
EVM हैकिंग इवेंट में शामिल होने पर सिब्बल बोले- मुझे बुलाया, तो मैं चला गया

हाईलाइट

  • लंदन में लाइव EVM हैकिंग इवेंट में शामिल होने पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने सफाई पेश की।
  • सिब्बल ने कहा कि वे एक निजी काम से लंदन में ही थे, जब उन्हें इस इवेंट के लिए बुलाया गया तो वे चले गए।
  • EVM हैकिंग इवेंट में कांग्रेस नेता सिब्बल के शामिल होने पर बीजेपी ने लगाए हैं कई आरोप।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लंदन में लाइव EVM हैकिंग इवेंट में शामिल होने पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने सफाई पेश की है। उन्होंने कहा है कि वे एक निजी काम से लंदन गए हुए थे, जब उन्हें इस इवेंट के लिए बुलाया गया और जोर देकर बुलाया गया तो वे वहां चले गए।

सिब्बल ने कहा, 'इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन लंदन प्रेसिडेंट आशीष रे ने मुझे इस इवेंट के लिए बुलाया था। उन्होंने मुझे व्यक्तिगत ई-मेल भी भेजा था। मैंने उन्हें कहा कि मैं निजी काम से लंदन में ही हूं। तो उन्होंने जोर दिया कि मैं इस कार्यक्रम में जरूर आऊं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के द्वारा हम बड़े EVM से जुड़े कुछ बड़े खुलासे करने जा रहे हैं। तो मैं चला गया।' 

सिब्बल ने यह भी कहा कि यह कोई एक पार्टी के लिए नहीं था। सभी दलों को इस कार्यक्रम में बुलाया गया था। सिब्बल ने कहा,'आशीष रे ने मुझे बताया था कि बीजेपी-कांग्रेस समेत भारत की सभी राजनीतिक पार्टियों और चुनाव आयोग को इस इवेंट में बुलाया गया है। ऐसे में अगर मैं इसमें चला भी गया तो बीजेपी को बेवजह मनगढ़ंत आरोप नहीं लगाने चाहिए।'

गौरतलब है कि लंदन में सोमवार को सैयद शूजा नामके एक साइबर एक्सपर्ट ने लाइव EVM हैकिंग इवेंट के दौरान कई खुलासे किये थे। खुद को भारत में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम को डिजाइन करने वाली टीम का हिस्सा बताते हुए उन्होंने कहा था कि 2014 के आम चुनावों में EVM को हैक किया गया था। इतना ही नहीं शूजा ने ये भी दावा था कि केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे इस बात को जानते थे, इसीलिए उनकी हत्या कर दी गई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और वकील कपिल सिब्बल भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे। 

कार्यक्रम में कपिल सिब्बल के शामिल होने पर बीजेपी ने आक्रामक रवैया अख्तियार किया हुआ है। भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मामले पर कहा कि कांग्रेस लंदन में बैठकर भारतीय लोकतंत्र की धज्जियां उड़ा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस कार्यक्रम को आयोजित करने वाले आशीष रे एक कांग्रेसी हैं। यह पूरा आयोजन कांग्रेस द्वारा प्रायोजित था।
 

Loading...
कमेंट करें
Sah8X
Loading...