प्रधानमंत्री कार्यालय से आवास की बधाई तो मिली, परंतु शुरू नहीं हो पाया निर्माण

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
प्रधानमंत्री कार्यालय से आवास की बधाई तो मिली, परंतु शुरू नहीं हो पाया निर्माण

भास्कर न्यूज जतारा। प्रधानमंत्री आवास योजना के नई दिल्ली कार्यालय से हितग्राहियों को बधाई संदेश भले ही मिल गए हो। किन्तु तमाम ऐसे हितग्राही है, जिनके आवास के लिए निर्माण कार्य शुरू ही नहीं हुआ। पीएमओ ऑफिस से मिली बधाई को ऐसे हितग्राही स्वीकार नहीं रहे। पीएम आवास की दूसरी सूची में राशि से वंचित हितग्राहियों ने कलेक्टर से मदद की गुहार लगाई है। जबकि तीसरी सूची फिर हितग्राहियों के नामों की सामने आई है। जिसको लेकर असमंजस की स्थिति बन रही है। 
नगर में प्रधानमंत्री आवास के लिए पहली सूची जारी हुई। आवास के लिए जिन हितग्राहियों का चयन किया गया। उनके आवास अभी भी पूर्ण नहीं हो पाए। नगर परिषद पहली सूची के हितग्राहियों के आवास का निर्माण 80 फीसदी पूर्ण होना बता रही है। जबकि इसी सूची के तमाम हितग्राही राशि न मिल पाने से अधूरे पड़े कार्यो को लेकर चिंतित है। उधर नगर परिषद ने दूसरी सूची जारी की है। दूसरी सूची में कई ऐसे हितग्राही सामने आए, जिनके आवासों का निर्माण कार्य शुरू  नहीं हुआ। किन्तु उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय नई दिल्ली से पीएम आवास की बधाई के पत्र रजिस्टर्ड डाक से मिले है। पीएम आवास के लिए द्वितीय सूची में शामिल राजाराम रैकवार, नत्थुआ रैकवार, बुद्दा, रमकू बाई रैकवार ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय से रजिस्टर्ड डाक से बधाई संदेश मिला है। संदेश पढ़कर हम लोगों को अचंभा हुआ कि निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया और बधाई मिल गई। ऐसे बधाई संदेशों को लेकर इन लोगों ने क्षेत्रीय विधायक हरिशंकर खटीक को हकीकत बताई। उधर कलेक्टर को भी बधाई संदेश एवं आवास निर्माण न होने के बारे में अवगत कराया गया। दरअसल पीएम आवास निर्माण के लिए पहली सूची में चयनित हितग्राहियों के यहां निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हुआ। राशि न आने के कारण अधूरे निर्माण कार्य हितग्राहियों के लिए चिंता का कारण बने। ऐसी बारिश में जिन गरीबों ने अपने आशियाने तोड़कर निर्माण कार्य चालू करवाया है, उन्हें परेशानी उठानी पड़ रही है। नगर परिषद ने दूसरी और तीसरी सूची जारी कर दी है। ऐसी स्थिति में हितग्राहियों में कम निर्माण कार्य चालू होगा, यह कह पाना मुश्किल हो रहा है।
इनका कहना है-
पीएम आवास निर्माण कार्य 2022 तक होना है। पीएम ऑफिस जो बधाई संदेश आए है। वह सूची के आधार पर भेजे जा रहे है। राशि कम आई है, जिस कारण निर्माण कार्य प्रभावित हो रहा है। राशि की डिमांड की गई है, जल्द ही राशि आने पर कार्य चालू करा दिए जाएंगे। अभी तक पहली सूची के चयनित हितग्राहियों के यहां 80 प्रतिशत काम हो चुका है।
हरिमोहन चौबे सीएमओ, नगर परिषद जतारा
 

Created On :   17 Sep 2019 7:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story