comScore

कांग्रेस के 'कैश फॉर वोट' आरोप पर बोले सीएम खांडू, बीजेपी उम्मीदवार की कार से मिले पैसे

कांग्रेस के 'कैश फॉर वोट' आरोप पर बोले सीएम खांडू, बीजेपी उम्मीदवार की कार से मिले पैसे

हाईलाइट

  • अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू के काफिले से मिले 1.8 करोड़ रुपये।
  • कांग्रेस ने सीएम और डिप्टी सीएम के इस्तीफे की मांग की।
  • कांग्रेस ने रुपए बरामद होने का वीडियो भी जारी किया।
  • कांग्रेस के आरोप पर बोले सीएम खांडू- बीजेपी उम्मीदवार की कार से मिले पैसे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बीच अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के काफिल से करोड़ों रुपए की नकदी बरामद हुई है। इसको लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर नोट के बदले वोट हासिल करने की कोशिश का आरोप लगाया है साथ ही अरुणाचल प्रदेश के सीएम और डिप्टी सीएम के इस्तीफे की मांग की है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पेमा खांडू पर पैसे के दम पर वोट खरीदने का आरोप लगाया है। सुरजेवाला ने कहा, मुख्यमंत्री पेमा खांडू के काफिले से 1.8 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई है। सुरजेवाला ने तंज कसते हुए कहा चौकीदार की चोरी रंगे हाथ पकड़ी गई है। कांग्रेस ने एक वीडियो भी जारी किया है।

कांग्रेस के 'कैश फॉर वोट' के आरोपों पर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सफाई देते हुए कहा, ये बिल्कुल गलत है। कैश फॉर वोट की परिपाटी का चलन कांग्रेस में है। चुनाव आयोग की जांच में सब साफ हो जाएगा। हालांकि उन्होंने ये बात स्वीकार की है कि ये पैसे बीजेपी उम्मीदवार की गाड़ी से मिले हैं।

वहीं अरुणाचल प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, बीजेपी उम्मीदवार और उनके साथ पूर्व विधायक का पैसा है। ये रकम उनकी निजी कार से बरामद की गई है। इसमें न तो पेमा खांडू का नाम है न ही मेरा नाम। ये बीजेपी का पैसा नहीं है। 

बुधवार को पीएम मोदी ने पासीघाट में चुनावी रैली को संबोधित किया। इसी बीच रणदीप सुरजेवाला ने एक और ट्वीट कर बीजेपी पर नोट लो, वोट दो की राजनीति करने का आरोप लगाया है। सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में 'Cash For Vote Scandal' बीजेपी का असली चेहरा उजागर कर रहा है। बीजेपी के मुख्यमंत्री और बीजेपी के अरुणाचल अध्यक्ष के काफ़िले से 1.80 लाख कैश 500-500 के नोटों में बरामद हुए। क्या ये ‘काला धन’ मोदी जी की पासीघाट रैली के लिए आया था?

रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया है कि, रात 12 बजे मुख्यमंत्री पेमा खांडू, डिप्टी सीएम और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के काफिले से कुल 1.8 करोड़ रुपए बरामद हुए, दूसरे दिन सुबह पीएम मोदी की रैली हुई। अरुणाचल के पासीघाट में नकदी जब्त की गई है। कांग्रेस ने कहा, बीजेपी ने कैश फॉर वोट घोटाला किया है। सुरजेवाला ने 'कैश लो, वोट दो,' को पीएम मोदी का नारा बताया है।

कांग्रेस ने सवाल उठाते हुए कहा, अब तक चुनाव आयोग को एफआईआर करा देना चाहिए, लेकिन चुनाव आयोग अब तक चुप क्यों है। उन्‍होंने कहा, इस पूरे मामले में खासतौर से तीन लोग, जो प्रथम दृष्टया संलिप्त हैं, सीएम पेमा खांडू, डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्ष पर कार्रवाई की जानी चाहिए। सुरजेवाला ने सीएम और डिप्टी सीएम के इस्तीफे की भी मांग की है।

सुरजेवाला ने कहा, RPA, 1951 में कहा गया है, अगर कोई उम्मीदवार या राजनीतिक दल एक निश्चित सीमा (50,000 और 1,00,000) से अधिक नकदी के साथ पाया जाता है, और उसके पास रकम से संबंधित उचित दस्तावेज नहीं हैं, तो पार्टी को प्रथम दृष्टया दोषी माना जाएगा। इसे रिश्वतखोरी के लिए इस्तेमाल करने वाला मामला माना जाए। चुनाव आयोग के चुनाव खर्च अधिकारी की मौजूदगी में कैश गिनने का वीडियो भी वायरल हुआ है। पांच गाड़ियां पकड़ीं गईं हैं। कांग्रेस ने सवाल उठाते हुए कहा, 1.8 करोड़ की धनराशि का इस्तेमाल पीएम मोदी की रैली में होने वाला था। आखिर इतनी बड़ी मात्रा में पैसा कहां से आया। इससे साफ है कि चौकीदार ही चोर है।

कमेंट करें
UfoJ5