मोबाइल-वाईफाई के जरिए हो सकती ईवीएम से छेड़छाड़, काग्रेस की मांग- स्ट्रांगरूम में लगाएं जैमर

Congress demands to install jammer in the Strong rooms for EVM
मोबाइल-वाईफाई के जरिए हो सकती ईवीएम से छेड़छाड़, काग्रेस की मांग- स्ट्रांगरूम में लगाएं जैमर
मोबाइल-वाईफाई के जरिए हो सकती ईवीएम से छेड़छाड़, काग्रेस की मांग- स्ट्रांगरूम में लगाएं जैमर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कांग्रेस ने मतदान के बाद जिस जगह पर ईवीएम मशीन रखी गई हैं उस स्ट्रांगरूम में नेटवर्क जैमर लगाने की मांग की है। सोमवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्वनी कुमार से मंत्रालय में मुलाकात की। इसके बाद पार्टी कार्यालय में चव्हाण ने दावा किया कि मोबाइल और वाईफाई के जरिए ईवीएम से छेड़छाड़ की जा सकती है। चव्हाण ने कहा कि ईवीएम को छेड़छाड़ से रोकने के लिए स्ट्रांगरूम में जैमर लगाने की मांग की गई है। मतदान प्रक्रिया शुरू रहने तक जैमर लगा रहना चाहिए। चव्हाण ने कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने हमें आश्वासन दिया है कि वे इस मांग के बारे में भारत निर्वाचन आयोग को अवगत कराएंगे। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग सकारात्मक निर्णय लेगा।

चव्हाण ने कहा कि मतगणना के समय हर राऊंड के नतीजे की घोषणा निर्वाचन अधिकारी के हस्ताक्षर के बाद की जाए। यदि उम्मीदवार संबंधित राऊंड मतगणना करना चाहता है तो उसे अनुमति दी जाए। चव्हाण ने कहा कि चुनाव आयोग ने किसी भी विधानसभा क्षेत्र में 5 ईवीएम को चुनकर उसका मिलान वीवीपैट की पर्ची से करने का अधिकार जिलाधिकारी को दिया है। लेकिन हम चाहते हैं कि यह अधिकार जिलाधिकारी के बजाय उम्मीदवार को दिया जाए। इससे जहां पर शिकायत होगी उम्मीदवार उसी ईवीएम और वीवीपैट के मिलान की मांग कर सकेंगे। चव्हाण ने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट की 50 प्रतिशत पर्चियों के मिलान की मांग संबंधित याचिक सुप्रीम कोर्ट में है। इस पर फैसला आना बाकी है। चव्हाण ने कहा कि हमने ईवीएम मशीन की उम्मीदवारों की सूची के अनुसार आखिरी उम्मीदवार की मतगणना पहले करने की मांग की है। 

सूखे पर कांग्रेस की बैठक 10 मई को 

राष्ट्रवादी कांग्रेस के बाद अब कांग्रेस ने सूखे को लेकर 10 मई को बैठक बुलाई है। इस बैठक में सूखे और विधानसभा चुनाव के बारे में चर्चा होगी। 
 

Created On :   6 May 2019 3:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story