आखिर किस पार्टी के वोट से जीते अहमद भाई.. सब कर रहे हैं दावा

congress expels 14 gujarat mlas for cross vote against ahmed patel from party
आखिर किस पार्टी के वोट से जीते अहमद भाई.. सब कर रहे हैं दावा
आखिर किस पार्टी के वोट से जीते अहमद भाई.. सब कर रहे हैं दावा

डिजिटल डेस्क,गांधीनगर।  गुजरात में तीन सीटों के लिए मंगलवार को चला हाई वोल्टेज ड्रामे का एंड अहमद पटेल की जीत के साथ हुआ। वोटों के समीकरण पर नजर डाले तो कांग्रेस को जीतने के लिए 44 वोट की जरूरत थी और पटेल को राज्यसभा पहुंचाने के लिए उनका यही 44वां वोट उनके लिए वरदान साबित हुआ। पटेल को राज्यसभा चुनाव में 44 वोट मिले। माना जा रहा है इसमें 43 वोट कांग्रेस विधायकों के हैं। जबकि एक वोट किसी और ने दिया। इस जिताऊ वोट का राज अब भी राज ही बना हुआ है। इस एक वोट पर तीन विधायक अपना-अपना दांवा ठोक रहे हैं। अब सबसे बड़ा सवाल जो सबके मन में उठ रहा है वो ये कि आखिर ये 44वां वोट किसका था?

एनसीपी, जेडीयू और बीजेपी के  विधायको का दावा 
अहमद पटेल की जीत में 44वां वोट किसका था। इस सवाल के जवाब के लिए एनसीपी, जेडीयू और बीजेपी के विधायक सामने आए हैं।

एनसीपी का दावा 
गुजरात एनसीपी के प्रवक्ता का कहना है कि पटेल को मिला 44वां वोट उन्हीं की पार्टी के विधायक का था। एनसीपी के गुजरात में दो विधायक हैं, लेकिन एनसीपी के एक विधायक ने अहमद पटेल को वोट दिया है। वोटिंग खत्म होने के बाद एनसीपी विधायक जयंत बोस्की ने कुछ नहीं कहा था, लेकिन अहमद पटेल के जीतने के बाद उन्होंने तुरंत अपना दावा पेश कर दिया।

जेडीयू का दावा
जेडीयू के विधायक छोटू भाई वसावा ने वोट देने के तुरंत बाद अपना वोट अहमद पटेल को देने का एलान कर दिया था।

बीजेपी का दावा 
44वें वोट के दावेदार नलिन भाई कोटड़िया हैं। कोटड़िया बीजेपी के विधायक हैं। पहले उन्होंने एलान किया था कि वो बीजेपी को वोट देंगे, लेकिन वोटिंग खत्म होने के बाद उन्होंने एक वीडियो जारी कर अहमद पटेल को वोट देने का एलान कर दिया था।

कांग्रेस ने 14 बागी नेताओं को किया बर्खास्त 
अहमद पटेल के चुनाव जीतने के एक दिन बाद ही कांग्रेस ने पार्टी के खिलाफ क्रॉस वोटिंग करने वाले 14 विधायकों को बर्खास्त कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सभी विधायकों को 6 साल के लिए निलंबित किया गया है। इन विधायकों ने मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए हुई वोटिंग में कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल के खिलाफ वोटिंग की थी। पार्टी ने बाकायदा व्हिप जारी किया लेकिन उसका उल्लंघन करके विधायकों ने बगावत की थी।  

जिन विधायकों को बर्खास्त किया गया है उनमें महेन्द्र वाघेला, राघवजी पटेल, हकुभा जाडेजा, सीके राउलजी, अमित चौधरी, कमसी मकवाना और भोलाभाई गोहिल सहित एक अन्य विधायक शामिल है।

Created On :   10 Aug 2017 3:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story