सोनिया की राज्य के नेताओं से मुलाकात, कांग्रेस ने हर सीट के लिए तय किए तीन-तीन उम्मीदवारों के नाम 

Congress finalized on names of three candidates for each seat
सोनिया की राज्य के नेताओं से मुलाकात, कांग्रेस ने हर सीट के लिए तय किए तीन-तीन उम्मीदवारों के नाम 
सोनिया की राज्य के नेताओं से मुलाकात, कांग्रेस ने हर सीट के लिए तय किए तीन-तीन उम्मीदवारों के नाम 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आगामी विधानसभा चुनाव कांग्रेस-राकांपा मिलकर लड़ने वाले हैं पर सीट बंटवारे से पहले फिलहाल कांग्रेस ने सभी 288 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए तीन-तीन इच्छुक उम्मीदवारों के नाम पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजे जाएंगे। इसके बाद दिल्ली से उम्मीदवारों की अंतिम सूची तय होगी। इसके पहले प्रदेश कांग्रेस की तरफ से इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए गए थे। आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों का जिलावार इंटरव्यू किया गया था। कई जगहों पर सीटिंग एमएलए और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने उम्मीदवारी के लिए इंटरव्यू देने में रुचि नहीं दिखाई थी। पर पार्टी का दावा है कि 288 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1100 आवेदन आए थे। जिसमें से इच्छुक उम्मीदवारों के इंटरव्यू के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से तीन-तीन लोगों के नाम दिल्ली भेजे जाएंगे।

सभी 288 सीटों के लिए उम्मीदवार निश्चित करने की प्रक्रिया

सूत्रों के अनुसार शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों से इच्छुक उम्मीदवारों की संख्या अधिक थी। एक विधानसभा क्षेत्र से टिकट के लिए पांच से 20 लोगों ने आवेदन किया था। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि कई सीटों पर पिता-पुत्र दोनों टिकट के लिए इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि इसके पहले कांग्रेस में टिकट बंटवारे में बहुत घालमेल होता था और उम्मीदवार तय करने के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन नहीं होता था लेकिन इस बार कांग्रेस में चयन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता रखी गई है। प्रवक्ता प्रदेश कांग्रेस सचिन सावंत के सभी सीटों पर उम्मीदवार तय करना पार्टी की अंदरुनी चयन प्रक्रिया है। ऐसा हर बार किया जाता है। पर यह तय है कि कांग्रेस मित्र दल राकांपा और अन्य सहयोगी दलों के साथ मिलकर ही विधानसभा चुनाव लड़ेंगी

कांग्रेस अध्यक्ष की कमान संभालते ही सोनिया गांधी फिर से राजनीति में हुई सक्रिय

उधर नई दिल्ली में  कांग्रेस अध्यक्ष पद की कमान संभालते ही सोनिया गांधी एक बार फिर से राजनीति में सक्रिय हो गई है। आगामी कुछ दिनों में महाराष्ट्र समेत तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है। उसे देखते हुए सोनिया गांधी ने संबंधित राज्यों के नेताओं से चुनाव की तैयारियों का जायजा लेना शुरु कर दिया है। इस कडी में शुक्रवार को सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र के नेताओं के साथ बैठक की। सोनिया गांधी के आवास पर हुई इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोरात के साथ कार्याध्यक्ष डॉ नितिन राऊत, विश्वजीत कदम, बसवराज पाटील, यशोमती ठाकुर और मुजफ्फर हुसैन शामिल थे। इस दौरान कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद थे। जानकारी के अनुसार बैठक में प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी और रणनीति पर चर्चा की गई। इसके अलावा प्रदेश में समविचारी दलों के साथ तालमेल स्थापित करने को लेकर प्रगति का भी प्रदेश नेताओं से सोनिया गांधी ने जायजा लिया। बैठक के बाद हालांकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोरात ने कहा कि इस मुलाकात में सोनिया गांधी को राज्य में बाढ़ की स्थिति और विदर्भ, मराठवाडा में सूखे के हालात से अवगत किया गया। 

                                           

Created On :   16 Aug 2019 3:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story