comScore
Dainik Bhaskar Hindi

कांग्रेस-जेडीएस 20-8 के फॉर्मूले पर कर्नाटक में लड़ेगी चुनाव, बनी सहमति

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 13th, 2019 23:03 IST

1.6k
2
0
कांग्रेस-जेडीएस 20-8 के फॉर्मूले पर कर्नाटक में लड़ेगी चुनाव, बनी सहमति

News Highlights

  • कांग्रेस और जेडीएस ने बुधवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कर्नाटक में सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया।
  • 28 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस 20 सीटों पर और जेडीएस शेष 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
  • राहुल गांधी और जेडीएस महासचिव दानिश अली के बीच बैठक के बाद इस समझौते को अंतिम रूप दिया गया है।


डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कांग्रेस और जेडीएस ने बुधवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कर्नाटक में सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया। 28 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस 20 सीटों पर और जेडीएस शेष 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। केरल के कोच्चि में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और जेडीएस महासचिव दानिश अली के बीच बैठक के बाद इस समझौते को अंतिम रूप दिया गया है।

कांग्रेस ने तुमकुर की सीटिंग सीट को जेडीएस के लिए छोड़ने का फैसला किया है। इसके अलावा जेडीएस के हिस्से में उत्तरा कन्नड़, चिक्कमगलुरु, शिमोग्गा, हसन, मंड्या, बेंगलुरु उत्तर और बीजापुर की सीट भी आई हैं। वहीं कांग्रेस जिन सीटों पर चुनाव लड़ेगी उनमें धारवाड़, दवनागिरी, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, मैसूर, चामाराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु साउथ, कोलार, चिक्काबल्लापुर, चिक्कोड़ी, बेलागावी. बागलकोट, कलबुर्गी, रायचुर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी और हावेरी है। 

हाल ही में दिल्ली में कांग्रेस प्रमुख के साथ बैठक के दौरान, जेडीएस सुप्रीमो एच डी देवेगौड़ा ने अपनी पार्टी की मांग को कम कर दिया था और राष्ट्रीय पार्टी को 28 लोकसभा सीटों में से कम से कम 10 को अपनी पार्टी को आवंटित करने के लिए कहा था। इससे पहले जेडीएस ने मांग की थी कि उसे चुनाव लड़ने के लिए 12 सीटें दी जाएं।

जेडीएस पहले ही गौड़ा के पोते निखिल कुमारस्वामी और प्रज्वल रेवन्ना को के पार्टी के गढ़ मांड्या और हासन से उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। निखिल मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बेटे हैं जबकि प्रज्वल गौड़ा के बड़े बेटे और पीडब्ल्यूडी मंत्री एच डी रेवन्ना के बेटे हैं।

17 वीं लोकसभा के चुनाव कर्नाटक में 18 और 23 अप्रैल को दो चरणों में होंगे। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 17, कांग्रेस को 9 और जेडीएस को दो सीटों पर जीत मिली थी। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download