शिवराज की धृतराष्ट्र सरकार बदलनी चाहिए : कांग्रेस

Congress leader jyotiraditya scindia and ajay singh came in mahapanchayat of sidhi
शिवराज की धृतराष्ट्र सरकार बदलनी चाहिए : कांग्रेस
शिवराज की धृतराष्ट्र सरकार बदलनी चाहिए : कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, सीधी। सीधी जिले के चुरहट में बुधवार को कांग्रेस पार्टी की विशाल किसान महापंचायत आयोजित की गई। जिसमें मंच पर मौजूद सभी बड़े कांग्रेस नेताओं ने एक स्वर में उद्घोष किया कि अब सरकार बदलनी चाहिए। किसान, दलित, पिछड़ा, बेरोजगार युवकों की विरोधी भाजपा सरकार की घोषणाओं और लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ का भांडॉ फूट गया है। किसान बदहाल है, जनता बेहाल है और युवा बेरोजगार है। इन सबके बीच शिवराज सरकार धृतराष्ट्र बनी हुई है। चुरहट के मोहनी स्टेडियम में बारिश के बीच हुई किसान महापंचायत में पूरे विन्ध्य क्षेत्र से आए किसान और क्षेत्रीय जनता विशाल संख्या में उपस्थित थी। कार्यक्रम में अमरनाथ यात्रा पर गए यात्रियों पर हुए आंतकी हमले में मृत श्रद्धालुओं को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

भीख नहीं अपने हक़ मांग रहे हैंः मोहन प्रकाश

कांग्रेस के महासचिव और एमपी के प्रभारी मोहन प्रकाश ने कहा कि आज चाहे दिल्ली हो या एमपी दोनों जगह की सरकारें किसान विरोधी है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आने के बाद सबसे पहला फैसला किसानों की जमीन अधिग्रहण करने का लिया। कांग्रेस सरकार के पुरजोर विरोध के कारण अधिग्रहण बिल पास नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश का किसान अगर कर्ज़ माफी की मांग कर रहा है तो वह भाजपा सरकार से भीख नहीं अपने हक़ की मांग कर रहा है। भाजपा सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण आज हमारा किसान संकट में है। उन्होंने कहा कि चुरहट की इस जमीन से गरीब किसान और कमजोर वर्गों के हितों के लिए कांग्रेस का संघर्ष का ऐलान इन वर्गों के चेहरों पर सुकून पैदा करेगा।

congress3

किसानों को सीने पर गोलियां झेलनी पड़ रहीः सिंधिया

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिधिंया जी ने कहा कि एमपी की और दिल्ली की भाजपा सरकार ने समाज के हर वर्ग के सपनों को चूरचूर कर दिया है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी के हरित क्रांति आंदोलन में भागीदारी कर जिस किसान ने इस देश को अन्न के मामले में आत्मनिर्भर बनाया। उस अन्नदाता को मोदी और शिवराज सरकार में सीने पर गोलियां झेलनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि इस देष के निर्माण की नींव किसान है। अगर वह कमजोर हुआ तो यह देष भी कमजोर होगा।

उन्होंने कहा कि 6 जून 2017 को मंदसौर मे हुए किसानों पर किए गए गोलीचालन का दिन मंदसौर के लिए नहीं इस प्रदेश के लिए नहीं बल्कि पूरे देश के लिए कलंक का दिन है। उन्होंने कहा कि किसानों की गलती यह थी कि वह अपना हक़ मांगने सड़कों पर आए तो सरकार ने इन्हें छाती पर गोली दागी। सिंधिया ने कहा कि उपवास के नाम पर नौटंकी करने वाले शिवराज ने संवेदनहीनता का परिचय देते हुए किसानों का उपवास उड़ाया। उन्होंने किसानों को गोली से मरवाया फिर उनकी मुआवजों की बोलियां लगाई उनहोंने कहा कि धन्य है मृत किसानों के परिवार जिन्होंने घटना के 20 दिन बाद मिलने गए सीएम को दो टका जबाव दिया कि हम तुम्हें 10 करोड़ देंगे तुम हमारा बेटा, पति वापस कर दो।

congress

किसान आत्महत्या के मामले में एमपी अव्वलः अरूण यादव

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव ने कहा कि किसानों दलितों, कमजोर वर्गों और इस प्रदेश के जनता के अधिकारों के लिए भ्रष्ट सरकार के विरूद्व जो संघर्ष कांग्रेस पार्टी ने शुरू किया है, वह तब तक जारी रहेगा जब तक की इस जन विरोधी सरकार को उखाड़कर नहीं फेंक देते। उन्होंने कहां कि मंदसौर गोलीकांड के बाद प्रदेश में 58 से अधिक किसानों ने आत्महत्या कर ली है। किसान आत्महत्या के मामले में देश में एमपी की दर सबसे अधिक है। पर हमारे सीएम फर्जी आंकड़ों के आधार पर मिले कृषि कर्मण अवार्ड लेकर अपनी ही पीठ थपथपा रहे है। दूसरी और कहते है कि खेती का लाभ का धंधा नहीं है। युवा नौकरी करें या उद्योग लगाएं।

अब सरकार बदलेगीः अजय सिंह

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि चुरहट की जमीन से यह शंखनाद है कि अब इस प्रदेश की जनता भाजपा सरकार के कारनामों को सहन नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि इस जमीन से यह संकल्प लेते है कि अब सरकार बदलेगी और जनभावनाओं के अनुकूल एक ऐसी सरकार बनेगी जो लोगों के हितों का संरक्षण करें जो किसानों हो दलित आदिवासी पिछड़ा वर्ग की और सामान्य वर्ग की हो। उन्होंने कहा कि इस मंच से यह भी घोषणा करता हू कि 5 नवम्बर 2017 को दाउ अर्जुनसिंह जी के जन्मदिन पर ऐसी ही एक विशाल सभा होगी इसमें हमारे वे नेता भी शामिल होगे जो आज अपरिहार्यकारणों से इस सभा में नहीं आ पाए। वह सभा इस प्रदेश की भाजपा सरकार के खिलाफ निर्णायक सभा होगी। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में हर वर्ग परेशान है। सीएम की घोषणाओं का अंबार लगा हुआ है लेकिन एक भी पूरी नहीं हो रही है। गांव में बिजली नहीं है। ट्रांसफार्मर जल गए है। बिजली के तार में करंट नहीं है लेकिन बिजली का बिल जरूर मिलता है जो जनता को करंट मार रहा है।

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि आज इस मंच पर कांग्रेस के उन वरिष्ठ नेताओं की दूसरी पीढ़ी मौजूद है। जिन्होंने इस प्रदेश के विकास और समाज के सबसे कमजोर वर्गों के हितों के लिए जीवनपर्यन्त संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि विन्ध्य के वरिष्ठ राजनेता निवास तिवारी के सुपुत्र सुन्दरलाल तिवारी, वरिष्ठ राजनेता सुभाष यादव के पुत्र अरूण यादव, माधवराव सिंधिया जी के सुपुत्र ज्योतिरादित्य सिंधिया, इन्द्रजीत पटेल के सुपुत्र कमलेश्वर पटेल और मैं इस मंच पर संकल्प लेते है कि हम सभी लोग अपने-अपने पिता द्वारा जो सपने देखे थे उसे पूरा करेंगे।

किसान महापंचायत को महिला कांग्रेस की अध्यक्ष मांडवी चौहान, युवक कांग्रेस के अध्यक्ष कृणाल चौधरी, विधायक डॉ. गोविन्द सिंह, सईद अहमद, आनंद सिंह चौहान एवं बसंती देवी ने भी संबोधित किया।

 

congress2

मंच पर बैठे सभी वक्ताओं ने किया दाउ का पूण्य स्मरण

किसान महापंचायत मंच पर बैठे सभी वक्ताओं ने दाउ अर्जुन सिंह जी की कर्मभूमि चुरहट में उनका पूण्य स्मरण कर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को रेखांकित किया। मोहन प्रकाश जी ने कहा कि आज भी इस देश का दलित., पिछड़ा, गरीब और कमजोर वर्ग अर्जुनसिंह जी का स्मरण करता है जिन्होंने इस वर्ग के लिए अंतिम समय तक संघर्ष किया। ज्योतिरादित्य सिंधिया जी ने कहा कि दाउ अर्जुन सिंह जी उन लोगों में से हैं जिन्होंने जनसेवा के लक्ष्य को पूरा करने के लिए राजनीति को माध्यम बनाया। उन्हें राजनीति में नहीं बल्कि उन्होंने राजनीति को जनहित में बदला। उन्होंने सर्वहारा वर्ग के हितों की लड़ाई लड़ी। वे इन वर्गों की मांग के पहले ही उनकी अपेक्षाओं को कर देते थे। पूर्व मंत्री इंद्रजीत पटेल ने कहा कि तेंदूपत्ता मजदूरों को मालिक बनाने का का काम दाउ अर्जुन सिंह जी ने किया। युवक कांग्रेस के अध्यक्ष कृणाल चैधरी ने कहा कि यह वह पावन धरती है कि जो गरीबों के मसीहा दाउ अर्जुन सिंह जी की कर्मभूमि है जिन्होंने इस देश की राजनीति की दशा और दिशा को बदला।

 

Created On :   12 July 2017 6:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story