comScore
Dainik Bhaskar Hindi

प्रचार करते-करते आवाज खोने की कगार पर सिद्धू , डॉक्टरों ने कहा आराम करें

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 07th, 2018 12:40 IST

4.2k
1
0

News Highlights

  • कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज जाने का खतरा
  • डॉक्टरों ने कहा -सिद्धू के वोकल कार्डस् को नुकसान पहुंचा
  • ज्यादा चुनाव प्रचार करने से गला हुआ खराब


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज जाने का बड़ा खतरा पैदा हो गया है। सिद्धू का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने गले के दर्द के चलते कुछ दिनों तक आराम करने की सलाह दी है। डॉक्टरों के मुताबिक लगातार बोलने से सिद्धू के वोकल कॉर्ड्स (स्वर रज्जु) को नुकसान पहुंचा है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की वजह से कांग्रेस ने सिद्धू को स्टार प्रचारक के तौर पर मैदान में उतारा था। सिद्धू ने चुनाव प्रचार के दौरान 70 से ज्यादा जनसभाओं को संबोधित किया था। 

बता दें कि कांग्रेस नेता सिद्धू शानदार वक्ता हैं और अपनी बेबाक शैली के लिए मशहूर हैं। सिद्धू ने इस साल हवाई जहाज और हेलिकॉप्टर से लगातार यात्रा की जिसने उनके स्वास्थ्य को खासा नुकसान पहुंचाया है। हवाई यात्रा के कारण वे डीप वेन थ्रोम्बोसिस (डीवीटी) से पीड़ित हैं। खून के कई परीक्षण के बाद ही डॉक्टरों ने उन्हें यह सलाह दी है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक पूरी जांच और स्वास्थ्य लाभ के लिए सिद्धू किसी अज्ञात स्थान पर हैं। जहां पर सिद्धू डॉक्टरों की निगरानी में हैं और उनकी फिजियोथेरेपी भी हो रही है। 

डॉक्टरों के मुताबिक, जब शरीर उत्साह से भरा हो और दिमाग लगातार तेज बोलने के लिए प्रेरित कर रहा हो लेकिन गला आपका साथ न दे तो इसे लिरिंगजाइटिस की बीमारी कहते हैं। यानी शरीर और दिमाग नहीं थका, लेकिन गला थक गया।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें