MP में विधानसभा अध्यक्ष चुनाव, हॉर्स ट्रेडिंग की आशंकाओं के बीच सीएम हाउस में मीटिंग

Congress Legislature Party meeting was held in the CM House
MP में विधानसभा अध्यक्ष चुनाव, हॉर्स ट्रेडिंग की आशंकाओं के बीच सीएम हाउस में मीटिंग
MP में विधानसभा अध्यक्ष चुनाव, हॉर्स ट्रेडिंग की आशंकाओं के बीच सीएम हाउस में मीटिंग

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव से पहले सोमवार शाम कांग्रेस विधायक दल की बैठक सीएम हाउस में हुई। इस बैठक में 120 विधायक शामिल हुए। सभी विधायकों को बताया गया कि किस तरह से मंगलवार को सदन में वोटिंग करना है। बैठक के बाद कांग्रेस पूरी तरह से अपनी जीत को लेकर आशवस्त नजर आ रही है। इस बैठक में उपाध्यक्ष पद के नाम पर भी चर्चा हुई।

हॉर्स ट्रेडिंग की आशंकाओं के बीच मंगलवार को मध्य प्रदेश विधानसभा में अध्यक्ष के चयन के लिए चुनाव होना है। कांग्रेस ने जहां एनपी प्रजापति को मैदान में उतारा है तो वहीं बीजेपी की तरफ से विजय शाह अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया है।  चुनाव से पहले हॉर्स ट्रेडिंग की खबरों से कांग्रेस में खलबली मची हुई है। कांग्रेस अपने विधायकों से लगातार संपर्क में हैं।

बताया जा रहा है कि दिग्गज नेता उन विधायकों से संपर्क में जुटे हैं जिन पर आशंका है कि वो विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। इन सब के बीच कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों को वोट डालने की ट्रेनिंग दी गई। सीएम कमलनाथ ने साफ तौर पर कहा कि एक भी वोट बेकार नहीं जाना चाहिए, इसलिए वोटिंग में एतियात बरती जाए।

खेल मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि बैठक में विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के अलावा लोकसभा चुनाव और वचन पत्र में किए गए वादों को किस तरह से पूरा किया जाए इसे लेकर चर्चा की गई। जीतू पटवारी ने कहा कि विधानसभा उपाध्यक्ष के चयन का फैसला भी मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे।

दरअसल विधानसभा में अब तक ऐसा होता आया है कि जो भी पार्टी सत्ता में रही है उसी पार्टी के नेता को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जाता था और उपाध्यक्ष का पद विपक्षी पार्टी के नेता को मिलता था। लेकिन इस बार बीजेपी ने अपने उम्मीदवार को चुनाव में खड़ा कर इस परंपरा को तोड़ दिया है। ऐसे में अब कांग्रेस भी उपाध्यक्ष के पद के लिए अपने उम्मीदवार  को मैदान में उतार सकती है।

विधासभा अध्यक्ष कौन बनेगा इसका फैसला कल हो जाएगा। हालांकि चुनावों में किसी तरह की क्रॉस वोटिंग न हो इसे लेकर कांग्रेस एतियात बरत रही है। ऐसे में ये देखना होगा कि विधानसभा अध्यक्ष कि कमान किसके हाथ लगती है।

 

Created On :   7 Jan 2019 6:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story